0

हनुमानजी की 10 तरह से करते हैं 'जय-जयकार'

मंगलवार,अगस्त 6, 2019
0
1
जिस घर में हनुमानजी का चित्र होता है वहां मंगल, शनि, पितृ और भूतादि का दोष नहीं रहता। हनुमानजी के भक्त हैं तो घर में हनुमानजी के चित्र कहां और किस प्रकार के लगाएं यह जानना जरूरी है। आओ आज हम आपको बताते हैं श्रीहनुमानजी के चित्र लगाने के कुछ नियम...
1
2
हनुमानजी की पूजा अलग अलग तरीके से की जाती है। लेकिन भक्त को तो किसी भी तरीके से कोई मतलब नहीं और भक्त लाभ की चिंता नहीं करता है। हनुमानजी का नाम ही उसके लिए मंत्र, चालीसा और पूजा है। फिर भी जो कोई भक्त यदि संकट में हो और उसे हनुमानजी को जल्दी ...
2
3
महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण पर आधारित महाकाव्य रामचरित मानस का पंचम सोपान है सुंदरकाण्ड। सुंदरकाण्ड में रामदूत, पवनपुत्र हनुमान का यशोगान किया गया है। इसलिए सुंदरकाण्ड के नायक श्री हनुमान हैं।
3
4
शनिवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करें तो कुछ ही समय में किस्मत चमक सकती है। ये खास उपाय आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं और सभी कष्टों का निवारण कर सकते हैं।
4
4
5
सिंधु-तरन, सिय-सोच-हरन, रबि-बाल-बरन तनु । भुज बिसाल, मूरति कराल कालहुको काल जनु ।। गहन-दहन-निरदहन लंक निःसंक, बंक-भुव । जातुधान-बलवान-मान-मद-दवन पवनसुव ।।
5
6
सभी देवताओं ने हनुमानजी को वरदान दिए। इन वरदानों से ही हनुमानजी परम शक्तिशाली बन गए। आइए जानते हैं 8 शुभ वरदान कौन से हैं...
6
7
श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि। बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि।। बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार। बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार।।
7
8
अगर आपके काम में लगातार बाधाएं आ रही हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद काम नहीं बन रहा है, तो हनुमान जयंती के दिन श्री बजरंगबली को इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं।
8
8
9
जब भी विमान या हवाई यात्रा से संबंधित कुछ काम हो पवनपुत्र हनुमान को स्मरण कर यात्रा आरंभ करनी चाहिए।
9
10
19 अप्रैल शुक्रवार को हनुमान जयंती है। आइए जानते हैं इस दिन किस विधि से पूजन कर के शुभ वरदान पाए जा सकते हैं।
10
11
संतों में सांई बाबा सर्वोच्च हैं। वे सिद्ध पुरुष, सर्वव्यापी, सर्वज्ञ, दलायु और चमत्कारिक हैं। जिन्होंने साईं को भजा उसके संकट उसी तरह दूर हो गए जिन्होंने हनुमान को भजा और तुरंत ही आराम पाया। आप जानिए साई बाबा और हनुमानजी के बीच क्या है कनेक्शन।
11
12
बजरंगबली के कुछ रूपों को घर पर नहीं रखना चाहिए इससे क्लेश और अशांति रहती है। आइए जानते हैं हनुमान जी की कौन सी तस्वीरों को घर में नहीं रखनी चाहिए।
12
13
श्री हनुमान जी की पूजा करते समय अक्सर लोग जाने-अनजाने कुछ ऐसी बड़ी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण बजरंग बली प्रसन्न होने की बजाय नाराज हो जाते हैं।
13
14
हनुमान जन्मोत्सव पर जानें कि इस दिन आपकी राशि के अनुसार कौन सी उपासना शुभ है।
14
15
हनुमान जयंती पर बजरंगबली की विधिवत पूजा करने से शत्रु पर विजय मिलने के साथ ही मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।आइए जानें हनुमान जयंती का उपाय..
15
16
प्रतिवर्ष ही रामभक्त हनुमान की जयंती देशभर में उल्लास के साथ मनाई जाती है। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को यह पर्व बड़े ही उत्साह व धूमधाम के साथ मनाया जाता है।
16
17
जब व्यक्ति घोर संकट में हो तब ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए वरना राम भक्त हनुमान इसके प्रयोग में हुई त्रुटि को क्षमा नहीं करते हैं। छोटी-मोटी समस्याओं में इस का प्रयोग निषेध है।
17
18
अगर हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा पढ़ें तो मिलेगा यह फल ...आइए जानते हैं कि हनुमानजी की कौन-सी साधना से किस तरह के कष्ट मिट जाते हैं।
18
19
यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु यात्रा पर जा रहे हैं, तो यात्रा की सफलता के लिए निम्न मंत्र का जाप करें। हनुमान का यह मंत्र पढ़कर घर से निकलेंगे तो यात्रा सफल और सुरक्षित रहेगी।
19