0

इस वर्ष 21 फरवरी 2020 को महाशिवरात्रि का दिवस है और हमें क्या करना चाहिए?

शुक्रवार,फ़रवरी 21, 2020
0
1
एक व्यक्ति भगवान बुद्ध के पास आकर बोला- भगवन, मैं लगातार आपके प्रवचन सुन रहा हूं। आप बड़ी अच्छी-अच्छी बातें कहते हैं, लेकिन मेरे ऊपर इनका कोई असर नहीं होता। मैं गुस्सा खूब करता हूं, लालच, मद-मत्सर में रात-दिन फंसा रहता हूं। सच मानिए, आपकी बातों से ...
1
2
भगवान शिव के 108 नामों का विशेष महत्व है। प्रदोष, शिवरात्रि, श्रावण मास, श्रावण सोमवार या प्रति सामान्य सोमवार को इन नामों का स्मरण करने से शिव की कृपा सहज प्राप्त हो जाती है।
2
3

Holi Essay : होली का त्योहार

गुरुवार,फ़रवरी 20, 2020
होली के दिन सभी लोगों को सारे गिले-शिकवे मिटाकर दोस्ती कर एक नई शुरुआत करनी चाहिए।
3
4
ज्योतिष शास्त्र में साधना के लिए तीन रात्रि विशेष मानी गई हैं। इनमें शरद पूर्णिमा को मोहरात्रि, दीपावली की कालरात्रि तथा महाशिवरात्रि को सिद्ध रात्रि कहा गया है। इस साल महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार 21 फरवरी को मनाया जाएगा। इस बार महाशिवरात्रि पर ...
4
4
5
अपने इकतारे और मंजीरे के साथ जब वे कबीर के भजन, मीरा के पद, शाह लतीफ भिटाई और बुल्‍लेशाह के कलाम गाते हैं तो देखकर लगता है कि उन्‍होंने अपने ‘निर्गुण’ को पा लिया है।
5
6
पेश है घर पर ही महाशिवरात्रि पूजन की अत्यंत आसान विधि। यह पूजन विधि जितनी आसान है उतनी ही फलदायी भी। भगवान शिव अत्यंत सरल स्वभाव के देवता माने गए हैं अत: उन्हें सरलतम तरीकों से ही प्रसन्न किया जा सकता है।
6
7
इस बार महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग इसे महत्वपूर्ण बना रहा है। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस बार 21 फरवरी 2020 पर महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा।
7
8
महाशिवरात्रि पर्व की तिथि को लेकर कुछ लोग संशय में हैं। आइए जानते हैं महाशिवरात्रि की सही तिथि क्या है?
8
8
9
जब भी स्कीन केयर की बात आती है तो गुलाब जल का नाम इसमें सबसे पहले शामिल किया जाता है क्योंकि गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को तरोताजा रख सकती है इसका इस्तेमाल फेसमास्क के साथ, टोनर के रूप में, स्कीन क्लीन करने के लिए किया जाता है जो हमारी ...
9
10
सोशल मीडिया पर कुछ लोग इसे बिहार चुनाव के प्रचार के स्‍टंट के तौर पर भी देख रहे हैं, लेकिन सच्‍चाई यह है कि यह प्रधानमंत्री का अपना एक अलग अंदाज है।
10
11
साड़ी एक गई, मैं दूसरी बना दूंगा। पर तुम्हारी ज़िन्दगी एक बार अहंकार में नष्ट हो गई तो दूसरी कहां से लाओगे तुम? तुम्हारा पश्चाताप ही मेरे लिए बहुत कीमती है।
11
12
पूछ रहे बिल्ली के बच्चे, डूबे गहन विचार में। चूहे क्यों न बिकते हैं मां, मेलों या बाज़ार में।
12
13
भगवान शंकर की कृपा से वर पाने की इच्छा रखने वाली कन्याओं को महाशिवरात्रि की रात भगवान शिव की उपासना किस प्रकार करनी चाहिए?
13
14
यह कहानी ओशो रजनीश ने अपने किसी प्रवचन में सुनाई थी। यह सूफी संत मंसूर अल हल्लाज और उसके गुरु जुन्नैद की है। कहते हैं कि मंसूर पारसी से मुसलमान बन गया था। उसके गुरु जन्नैद ने उसे ज्ञान की शिक्षा दी थी।
14
15
लिट्टी चोखा बिहार राज्‍य का राष्‍ट्रीय व्यंजन है जिसमें लिट्टी तथा चोखे - दो अलग-अलग व्यंजनों के साथ-साथ खाने को कहते हैं। यह बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश के विशेषकर ज्‍यादा लोकप्रिय है।
15
16
शिवपुराण में कार्य, बात, व्यवहार और सोच द्वारा किए गए 12 पाप वर्णित हैं जिसे भगवान शिव कभी क्षमा नहीं करते। ऐसा व्यक्ति हमेशा ही शिव के कोप का भाजन होगा और कभी भी सुखी जीवन व्यतीत नहीं कर सकता।
16
17
आप ये जानते ही होंगे कि सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए इन्हें खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सोयाबीन का सेवन सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं...
17
18
अगर आपके बाल भी घुंघराले व कर्ली है और उन्हें संभालने में आपको परेशानी होती है, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे। घुंघराले बालों को थोड़ी अधिक देखभाल की जरूरत होती है
18
19
आप अपने शरीर को खूबसूरत दिखाने के लिए बहुत खर्च तो करती हैं, लेकिन दिनभर में जाने-अनजाने कई बार कुछ ऐसे पेय पदार्थों का सेवन कर लेती हैं जो आपकी खूबसूरती को नुकसान पहुंचा रहे हो, तब आपका सारा बाहरी खर्च पानी में बह जाएगा....
19