0

बजट 2012-13 के मुख्य बिन्दु

मंगलवार,जनवरी 1, 2019
0
1
दीपा बब्बल और ज्योति खत्री दोनों दोस्त हैं। दीपा आईटी सेक्टर की बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रही है और ज्योति बैंक में है। दोनों की नौकरी लगे दो साल हो चुके हैं। दोनों की उम्र 21 के करीब है और 6-7 साल बाद दोनों शादी के बारे में सोचेंगी। फिलहाल वे ...
1
2
आम बजट - वित्तमंत्री ने संसद में आम बजट पेश करते हुए छोटे निवेशकों के लिए नई स्कीम लाने की घोषणा की। वित्त मंत्री के इस प्रस्ताव से बाजार एक बार फिर छोटे निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रहेगा। आम बजट में राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम की घोषणा की
2
3
नई दिल्ली। विदेशी कलाकारों, टेलीविजन हस्तियों, संगीतकारों व खिलाड़ियों को अब भारत में होने वाली अपनी आय पर 20 प्रतिशत राशि कर के रूप में चुकानी होगी। जिन खिलाड़ियों को यह कर देना होगा, उनमें आईपीएल में खेलने वाले विदेशी क्रिकेटर भी हैं।
3
4
नई दिल्ली। केन्द्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के संकटमोचक माने जाने वाले वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के लिए शुक्रवार को क्रिकेट के धुरंधर सचिन तेंडुलकर संकटमोचक बन गए।
4
4
5
नई दिल्ली। मोबाइल फोन ग्राहकों का बिल बढ़ने जा रहा है क्योंकि सरकार ने सेवा कर दर को दस प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है।
5
6

आज बजट 2012-13 के 5 उद्येश्य

शुक्रवार,मार्च 16, 2012
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश वित्त मंत्री 2012-13 के बजट के पांच उद्देश्य गिनाए जिनमें घरेलू मांग के जरिए आर्थिक वृद्धि दर में सुधार से लेकर काले धन व भ्रष्टाचार से निपटने का लक्ष्य रखा है।
6
7
नई दिल्ली। सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए अगले वित्त वर्ष में राज्य सरकारों के सहयोग से खाद्य प्रसंस्करण पर राष्ट्रीय मिशन का शुक्रवार को प्रस्ताव किया।
7
8

बजट : प्रणब का अंदाजे बयां

शुक्रवार,मार्च 16, 2012
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को लोकसभा में संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा आम बजट कुछ इस अंदाज में पेश किया कि राजनीतिक दलों को उसका विरोध करने के लिए ज्यादा मौका नहीं मिला। बजट में कम लोकलुभावन घोषणाओं की वजह से सदस्यों ...
8
8
9
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने अपने बजट भाषण में कहा कि आज की घोषणाएं कल अखबारों की सुर्खियां बने न बने, लेकिन एक दशक बाद के भारत को सुर्खियों में लाने में जरूर मददगार होंगी।
9
10
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने अपने बजट भाषण में सिनेमा को कर रियायत देते हुए पहली भारतीय फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ और हाल ही में प्रदर्शित शाहरुख खान अभिनीत ‘रा वन’ का जिक्र किया।
10
11
नई दिल्ली। बीड़ी सिगरेट के शौकीनों के लिए बुरी खबर है। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने दोनों ही वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया है।
11
12
नई दिल्ली। बजट को दिशाहीन और आम लोगों पर अतिरिक्त बोझ डालने वाला करार देते हुए वाम दलों ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को राजकोषीय घाटे की भरपाई के लिए आम लोगों पर बोझ डालने का काम किया है। साथ ही बजट में बेरोजगारी दूर करने, किसानों को राहत प्रदान करने ...
12
13
नई दिल्ली। सरकार ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के बजट में डेढ़ करोड़ रुपए कटौती करते हुए इसे लगभग 19 करोड रुपए कर दिया है।
13
14
नई दिल्ली। फोन का इस्तेमाल, होटल में खाना खाने या इसी तरह की अन्य गतिविधियों पर अब जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को संसद में वित्त वर्ष 2012-13 का बजट पेश करते हुए सेवा कर की दर को 10 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने की ...
14
15
नई दिल्ली। आम बजट को वैश्विक आर्थिक संकट और कठिन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पेश संतुलित बजट करार देते हुए कांग्रेस ने शुक्रावार को कहा कि इसमें समावेशी विकास और सुधार को आगे बढ़ाते हुए कृषि, किसानों, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक क्षेत्र और आधारभूत ...
15
16
पटना। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा लोकसभा में वर्ष 2012-13 के लिए पेश आम बजट को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि निराशजनक और बेकार बताया है।
16
17
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने धर्म गुरुओं, खिलाड़ियों, कलाकारों और स्वतंत्र पत्रकारों को सेवा कर के दायरे से मुक्त रखने का ऐलान किया है।
17
18
नई दिल्ली। सरकार ने अति लघु, लघु व मझोले उद्यमों के लिए इक्विटी पूंजी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सिडबी के साथ 5,000 करोड़ रुपए का एक वेंचर फंड स्थापित करने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया।
18
19
नई दिल्ली। अपनी तरह की अनूठी पहल करते हुए केन्द्र ने जम्मू-कश्मीर में उद्योगों को आकर्षित करने के लिए 150 करोड़ रुपए का आवंटन करने का ऐलान किया है।
19