0

Success story : कबाड़ का काम करने वाले का बेटा बनेगा डॉक्टर, पढ़िए सफलता की कहानी

रविवार,अक्टूबर 25, 2020
0
1
नई दिल्ली। जेईई (एडवांस) और नीट-2020 में बेहतर रैंक हासिल करने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मुख्यमंत्री आवास पर मुलाकात की और उनके अनुभव साझा किए। अभिभावकों ने ...
1
2
नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए। एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। 4 अक्टूबर को आयोजित हुई परीक्षा के नतीजे आयोग की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।
2
3
नई दिल्ली। इस साल एक इलेक्ट्रिशियन की बेटी से लेकर निर्धनता में गुजर कर रहे 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी बहन समेत दिल्ली सरकार के विद्यालयों से 379 लड़कियों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट उत्तीर्ण की है।
3
4
नई दिल्ली। ICAI CA : छात्र नए नियमों के अनुसार अब कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर प्रवेश ले सकेंगे। हालांकि अस्थायी प्रवेश उम्मीदवार द्वारा कक्षा 12वीं ...
4
4
5
जयपुर। राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के 6,310 पदों पर प्रक्रियाधीन भर्ती प्रक्रिया में 1,500 अतिरिक्त पद जोड़ने का निर्णय किया है। अब सीएचओ के कुल 7,810 पदों पर भर्ती होगी।
5
6
नई दिल्ली। केन्द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के परिणाम की घोषणा 16 अक्टूबर को की जाएगी। कोविड-19 संक्रमण या निरूद्ध क्षेत्र पाबंदियों के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए ...
6
7
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा कर दी है और लेडी श्रीराम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए 100 प्रतिशत कटऑफ हैं।
7
8
Selection Commission (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी भर्ती 2020 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है, 4 नवंबर तक चलेगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ...
8
8
9
डीबीटी की यह फेलोशिप बहुत प्रतिष्ठित मानी जाती है। यह फेलोशिप 55 साल से कम उम्र के वैज्ञानिकों और शोधार्थियों के लिए है। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2020 है।
9
10
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAINS) एडवांस्ड 2020 के परिणाम IIT (Delhi) द्वारा घोषित कर दिए गए हैं। परिणाम जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। आईआईटी के अधिकारी पुणे के रहने वाले चिराग फलोर परीक्षा में अव्वल रहे।
10
11
नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष एहतियात के बीच जेईई-एडवांस्ड (JEE Advanced) के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कम से कम 96 प्रतिशत छात्र रविवार को आयोजित परीक्षा में बैठे। परीक्षा का आयोजन करने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ...
11
12
नई दिल्ली। बीएसएफ और सीआरपीएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में 1 लाख से अधिक पद रिक्त पड़े हैं तथा ज्यादातर पद सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र और मृत्यु के कारण खाली हुए हैं। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी।
12
13
नई दिल्ली। कर्नाटक की नई औद्योगिक नीति से राज्य में 2023 तक मोबाइल उत्पादन मूल्य के हिसाब से 30,000 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच जाएगा और 1.2 लाख नए रोजगार सृजित होंगे। मोबाइल हैंडसेट और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के संगठन आईसीईए ने रविवार को यह कहा।
13
14
अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं एवं 12वीं की पूरक परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगी।
14
15
न्युयॉर्क (अमेरिका)। कोरोनावायरस Coronavirus) महामारी के कारण आज कई बड़ी कंपनियां आर्थिक दिक्कतों से जूझ रही हैं। करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। आर्थिक सुस्ती के बीच ऑनलाइन दिग्गज कंपनी अमेजन ने एक बड़ी घोषणा की है। अमेजन मंदी के इस दौर में 1 ...
15
16
प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, इंटरनेट, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच और संस्थाओं में हिन्‍दी के इस्‍तेमाल में इजाफा हुआ है।
16
17
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दिए जाने की खबरों के बीच कहा कि इस वर्ष वह 14000 कर्मियों की भर्ती करने जा रहा है।
17
18
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) में करीब 1 लाख 40 हजार पदों पर भर्ती के लिए 15 दिसंबर से ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा शुरू हो जाएंगी।
18
19
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) परीक्षा टालने को लेकर गैर भाजपा शासित 6 राज्यों की तरफ से दायर पुनर्विचार याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी।सुप्रीम कोर्ट के पुनर्विचार याचिका खारिज ...
19