0

बजट 2015-16 के खास बिंदु

मंगलवार,जनवरी 1, 2019
0
1
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अगले वित्त वर्ष का आम बजट पेश करते हुए सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी भविष्य निधि की निकासी को कर के दायरे में लाने का प्रस्ताव किया है।
1
2
जालंधर। जालंधर के विश्वप्रसिद्ध खेल सामग्री उद्योग के लिए आम बजट में कोई घोषणा नहीं होने से निराश उद्योगपतियों ने यहां कहा है कि उद्योग को फिर से जीवित करने पर न तो केंद्र सरकार का और न ही राज्य सरकार का ध्यान है।
2
3

डाकघरों में लगेंगे एटीएम

सोमवार,फ़रवरी 29, 2016
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि वह अगले तीन साल में डाकघरों में बड़ी संख्या में एटीएम लगाने पर जोर देगी ताकि ग्रामीण इलाकों में बेहतर वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।
3
4
नई दिल्ली। सरकार ने एक करोड़ रुपए सालाना से अधिक कमाई करने वाले अति धनाढ्य वर्ग पर कर अधिभार 3 प्रतिशत बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया। वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को पेश 2016-17 के आम बजट में कहा गया है, ‘कंपनियों, फर्मों और सहकारी समितियों को ...
4
4
5
नई दिल्ली। भवन एवं जमीन-जायदाद क्षेत्र में मांग बढ़ाने के लिए सरकार ने सोमवार को पहली बार घर खरीदने वालों के लिए ऋण की ब्याज दर पर आयकर के लिए 50,000 रुपए की अतिरिक्त कटौती का लाभ देने और सस्ते घरों के विकास पर कर प्रोत्साहन का प्रस्ताव किया है। ...
5
6
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने नरेंद्र मोदी सरकार के वर्ष 2016-17 के आम बजट में भी बिहार और किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस बजट को पास मार्क्स भी देना मुश्किल है।
6
7
नई दिल्‍ली। कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने लोकसभा में सोमवार को पेश आम बजट को कॉर्पोरेट हाउस को खुश करने वाला तथा कालेधन को सफेद करने तथा कर चोरी करने वालों को संरक्षण देने वाला बताया।
7
8
वित्तमंत्री के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और बजट 2016-17 के बजट में उपभोक्ता मूल्य आधारित सूचकांक मुद्रास्फीति नौ फीसदी से कुछ अधिक से 5.4 प्रतिशत तक आ गई है। इस तरह महंगाई में राहत आम आदमी के लिए बहुत बड़ी राहत है।
8
8
9
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा प्रस्तुत आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यस बैंक के निदेशक और सीईओ राणा कपूर ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए प्रस्तुत बजट भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए मजबूती प्रदान ...
9
10
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच वित्त वर्ष 2016-17 के आम बजट का भाषण शुरू किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था गंभीर संकट में है, वित्तीय बाजार आहत हैं और व्यापार संकुचित हुआ है।
10
11
नई दिल्ली। सरकार ने देशभर में रसोई गैस की सर्वसुलभ कवरेज सुनिश्चित करने के लिए गरीब परिवारों की महिला सदस्यों के नाम रसोई गैस कनेक्शन मुहैया करा कर उन्हें चूल्हे के धुएं से आजादी दिलाने के उद्देश्य से दो साल के भीतर पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को ...
11
12
नई दिल्ली। आर्थिक वृद्धि एवं वित्तीय प्रबंधन में संतुलन को लेकर जारी चर्चा के बीच वित्तमंत्री अरुण जेटली राजकोषीय सुदृढ़ीकरण के तय रास्ते पर डटे रहे। वर्ष 2016-17 के बजट में उन्होंने राजकोषीय घाटे को 3.5 प्रतिशत पर रखे जाने का प्रस्ताव किया है।
12
13
नई दिल्ली। देश में गुर्दे की बीमारियों के शिकार लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने ‘राष्ट्रीय डायलिसिस सेवा कार्यक्रम’ की शुरुआत करने का प्रस्ताव रखा है जिसके तहत सभी जिला अस्पतालों में डायसिलिस सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।
13
14
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली के 2016-17 के बजट में जहां एक तरफ छोटे आयकरदाताओं को राहत दी गई, वहीं 1 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई करने वालों पर अधिभार 3 प्रतिशत कर बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही यात्री कारों पर अलग-अलग दर से प्रदूषण उपकर ...
14
15
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था गंभीर संकट से गुजर रही है और वैश्विक स्तर पर विकास दर 2014 के 3.4 प्रतिशत से गिरकर 2015 में 3.1 प्रतिशत आ गई है, ऐसे में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक ...
15
16

खेल बजट में मामूली इजाफा

सोमवार,फ़रवरी 29, 2016
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को यहां संसद में पेश 2016-17 के केंद्रीय बजट में खेल मंत्रालय के लिए आवंटन में पिछले साल की तुलना में 50 करोड़ 87 लाख रुपए का मामूली इजाफा किया है।
16
17
नई दिल्ली। भारतीय विशेष पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को कानूनी दर्जा दिया जाएगा। इसकी घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली में आम बजट में की। कानूनी आधार नहीं मिलने की वजह से यूआईडीएआई फिलहाल एक आदेश के तहत 12 अंकों का आधार कार्ड जारी कर रहा है।
17
18
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि निर्यात बढ़ाने के लिए निर्यातकों को और समर्थन दिया जाएगा।
18
19
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के दीर्घकालिक लक्ष्य के साथ सोमवार को इस कृषि क्षेत्र के लिए करीब 36,000 करोड़ रुपए के आवंटन की घोषणा की, साथ ही उन्होंने अगले वित्त वर्ष के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य बढ़ाकर 9 लाख ...
19