1. समाचार
  2. खोज-खबर
  3. रोचक-रोमांचक
  4. egg hen, What Came First Hen Or Egg, right answer,
Written By

Research: पहले मुर्गी आई या अंडा... वैज्ञानिकों ने किया सही जवाब का दावा

egg hen
अक्‍सर कई मौकों पर बच्‍चों से यह पूछा जाता है कि पहले मुर्गी आई या अंडा। लेकिन आज तक कोई इस सवाल का जवाब नहीं दे पाया है। अगर अंडा कहो तो पूछा जाता था कि तब इस अंडे को किसने पैदा किया? और मुर्गी कहो तो पूछा जाता था कि फिर ये मुर्गी कहां से पैदा हुई?

लेकिन अब इस सवाल का असली और सही जवाब वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ निकालने का दावा किया है। इस बार इसका जवाब वैज्ञानिक तर्क के साथ दिया गया है।

पहले मुर्गी आई या अंडा इस सवाल के जवाब को ढूंढने के लिए यूनाइटेड किंगडम के शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने इस पर शोध किया।

लंबे समय तक चले शोध के बाद रिसर्चर्स ने इसका सही जवाब ढूंढ निकाला है। रिसर्च के मुताबिक, सबसे पहले इस दुनिया में मुर्गी आई थी। रिसर्चर्स ने बताया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी। इसकी एक सबसे ख़ास वजह है। और इस वजह के बिना कभी अंडे पैदा हो ही नहीं सकते हैं।

रिसर्च में दावा किया गया है कि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है। इसके बिना अंडे की खोल बनेगी ही नहीं। और ये प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में बनता है। ऐसे में जब तक मुर्गी के गर्भाशय से ये प्रोटीन अंडे के निर्माण में यूज नहीं होगा, अंडा बनेगा ही नहीं।

इस तरह ये कंफर्म है कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई। जब मुर्गी आई तब उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना और फिर ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा। इससे ये तो कंफर्म हो गया है कि अंडे से पहले दुनिया में मुर्गी आई थी।

इस रिसर्च के हेड वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन ने कहा कि लंबे समय से ये सवाल था आखिर दुनिया में पहले क्या आया- मुर्गी या अंडा? लेकिन अब वैज्ञानिक सबूत के साथ इसका जवाब मिल गया है। दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी और उसके बाद उस मुर्गी के गर्भ के जरिये दुनिया में अंडा आया था।