0

अंतरिक्ष में दिखा रथ का पहिया या सुदर्शन चक्र, जानिए नासा से आई तस्वीर की हर जानकारी

शुक्रवार,अगस्त 5, 2022
Cartwheel Galaxy
0
1
कोलोराडो। हमारे ग्रह ने अपना सबसे छोटा दिन 26 जुलाई, 2022 को दर्ज किया है। हमने सुना था कि पृथ्वी अपनी धुरी का चक्कर पूरा करने में 24 घंटे लेती है, जिसे हम एक दिन के बराबर मानते हैं। हम मानें या ना मानें, लेकिन हमने वास्तव में अपने दिन के लिए ...
1
2
भारत के कई घरों में Parrots को अक्सर 'राम-राम' और 'मम्मी' कहते सुना जाता है। UK की एक वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी से एक बड़ी ही रोचक घटना सामने आई है। यहां के प्रबंधन ने 5 Parrots को इस बात पर अलग-अलग पिंजरों में रख दिया, क्योकि ये तोते दर्शकों को देखकर ...
2
3
ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया के मिल्डुरा शहर में बीते बुधवार एक चौंका देने वाली घटना हुई। स्थानीय लोगों ने आसमान में एक रहस्यमयी गुलाबी रोशनी को देखा। ये रोशनी गोलाकार 'स्पेसशिप' की तरह नजर आ रही थी। बाद में जो खुलासा हुआ, उसने सभी को हैरान कर दिया।
3
4
अपनी कला और संग्रहालयों के लिए दुनियाभर में चर्चित बर्लिन अब दुनिया का सबसे बड़ा थर्मस बना रहा है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन की स्प्री नदी के तट पर इसे बनाया जा रहा है। यह थर्मस इतना बड़ा है कि इसके अंदर 5.6 करोड़ लीटर पानी भरकर रखा जा सकता है। करीब 150 ...
4
4
5
Unidentified flying object ffxiv : दुनियाभर में 2 जुलाई को मनाया जाता है UFO डे। पिछले वर्ष उड़नतश्तरी देखे जाने के दावे बढ़ गए हैं। आओ जानते हैं इस संबंध में 21 रोचक जानकारी।
5
6
उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। ये वीडियो एक स्कूटर का है। वीडियो में दिखाया गया है कि ये स्कूटर एक पेट्रोल-पंप पर खड़ा था और उसके हैंडल के बीच लगे मोबाइल फोन से राजेश खन्ना का गाना छुप गए सारे नजारे बज रहा है।
6
7
स्‍कूटर से केरल से लद्दाख जाना आसान नहीं है, लेकिन इस शख्‍स ने कर दिखाया। वो भी अपने 27 साल पुराने स्‍कूटर से। घूमने का ऐसा जुनून नहीं देखा होगा आपने। आइए जानते हैं इस जुनूनी शख्‍स के बारे में।
7
8
एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बड़ा पौधा खोज निकाला है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके एक बीज को मिट्टी में रोपने से यह पौधा फुटबॉल के 28 हजार मैदानों जितने क्षेत्र में फैल सकता है। इस पौधे का नाम ' पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलियस' है।
8
8
9
उड़न तश्तरियां कही जाने वाली वस्तुएं अमेरिका के आस-पास ही सबसे अधिक दिखाई पड़ती हैं, इसलिए स्वाभाविक है कि उनके रहस्य को लेकर अमेरिका में ही सबसे अधिक जिज्ञासा और किसी ख़तरे को लेकर सबसे अधिक चिंता भी है।
9
10
ब्रह्मांड अनंत है जिसमें असंख्य पिंड घूम रहे हैं। कोई छोटा तो कोई बड़ा पिंड है। उनमें से कई उल्कापिंड और धूमकेतु भी है। धूमकेतु को पुच्छल तारा भी कहते हैं। इसके पीछे जलती हुई पूंछ दिखाई देती है इसलिए इसे पुच्छल तारा भी कहते हैं। उल्कापिंड की अपेक्षा ...
10
11
मृत सागर एक नमक की झील है जो इजराइल के पश्चिम और जॉर्डन के पूर्व में , इन दोनों देशों के बीच स्थित है। यह पुरे विश्व में प्रसिद्ध है क्योंकि यहां आप समुद्र में डूब नहीं सकते। इस अद्भुत और अनोखे रोमांच का आनंद लेने यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यह ...
11
12
संग्रहालय अनेक प्रकार के होते हैं, जैसे पतंग संग्रहालय, रेल संग्रहालय, उड्डयन संग्रहालय इत्यादि। पर भारत में एक ऐसा अनोखा संग्रहालय है जहां लोग अपने भ्रम (illusion) से अवगत होने जाते हैं। यह संग्रहालय दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है।
12
13
जी, हां फ्रांस जो किसी जमाने में स्ट्रासबर्ग के नाम से जाना जाता रहा है, वहां कुछ ऐसा ही हुआ था। और यह कोई आज की बात नहीं, बल्‍कि करीब 500 साल पुरानी 1518 की बात है।
13
14
कोलकाता। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित गणितीय भौतिक वैज्ञानिक रोजर पेनरोज ने कहा है कि वर्तमान ब्रह्मांड की शुरुआत 'बिग बैंग' से नहीं हुई थी और वर्तमान ब्रह्मांड से पहले भी एक ब्रह्मांड था।
14
15
सोशल मीडिया हैंडल ट्वीटर पर मौजूद इस वीडियो में एक शख्स हाथ में शराब का गिलास हाथ में थामे होता था। वह हाथ में गिलास थामे एक छोटी सी बोट पर बैठे पानी में उतरता है। तभी अचानक उसका बैलेंस बिगड़ जाता है।
15
16
आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि अब सिर्फ इंसान ही नहीं, पानी में रहने वाली मछलियां भी गणित के सवाल हल कर सकती हैं। दरअसल, हाल ही में जर्मनी की बॉन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में इस बात का दावा किया है।
16
17
लेकिन अब इसे लेकर एक खुशखबरी सामने आई है। रिपोर्ट में सामने आया है कि आस्था का केंद्र गंगा नदी के सूखने का अब कोई खतरा नहीं है। यानी गंगा नदी में अब कभी पानी नहीं सुखेगा।
17
18
उसे वापस वापस करके महिला का शव ले जाइए। सुरेश ने बताया कि फोन पर इतनी बात सुनकर होश फाख्ता हो गए। आनन-फानन में हम सभी लोग उल्टे पांव पोस्टमार्टम की ओर चल पड़े।
18
19
एक प्रेमिका ने अपने प्रेमी के लिए 10 के नोट वपर लिखा है, मेरी शादी 26 अप्रैल को है, मुझे भगा के ले जाना… आई लव यू. तुम्हारी कुसुम.'
19