कभी दाएं तो कभी बाएं हाथ में दिखा प्लास्टर, क्या फ्रैक्चर का नाटक कर रहे हैं शिवराज...जानिए सच...

Last Updated: शुक्रवार, 4 अक्टूबर 2019 (14:54 IST)
सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री की दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। पहली तस्वीर में उनके बाएं हाथ पर और दूसरी तस्वीर में उनके दाएं हाथ पर लगा नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि शिवराज सिंह का प्लास्टर नकली है और वे का नाटक कर रहे हैं।
क्या है वायरल-

ट्विटर पर कई यूजर तस्वीरें शेयर करते हुए लिख रहे हैं-

‘एक फोटो सुबह की एक शाम की है कपड़ो के साथ साथ हाथ का फ्रेक्चर भी बदल गया वाह शिवराज मामा एक्टिंग तो सही से किया करो!’

कुछ अन्य ट्विटर यूजर ये वर्जन भी लिख रहे हैं-

‘गिरगिट भी इन भाजपाइयों को देखकर शरमा गया होगा संघी भाजपाई लोगों की सहानुभूति के लिए कूछभी कर सकते मध्यप्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री को ही देख लीजिए पहेले दिन दायें हाथ में फ़्रेकचर लगवाया और दूसरे दिन बायें हाथ में फ़्रेकचर लगवाया अरे शिवराज मामा थोड़ा तो दिमाग़ चलाओ’।



वहीं, फेसबुक पेज Azamgarh Express ने भी तस्वीरें शेयर कर यही दावा किया है।


यह पोस्ट खबर लिखे जाने तक 2200 से अधिक बार शेयर की जा चुकी है और 2800 लोगों ने इसपर रिएक्ट किया है।

क्या है सच-

हमने सबसे पहले शिवराज सिंह चौहान के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर चेक किया। वहां हमें कई तस्वीरें और वीडियोज मिले, जिसमें शिवराज के दाएं हाथ पर प्लास्टर नजर आया।


हमें शिवराज सिंह चौहान के पर्सनल स्टाफ द्वारा मैनेज किए जाने वाले ट्विटर अकाउंट @OfficeofSSC पर 20 सितंबर को शेयर की गई कुछ तस्वीरें और वीडियोज मिले, जिनमें शिवराज वायरल तस्वीर वाले कपड़ों में नजर आ रहे हैं। लेकिन इन तस्वीरों में वायरल तस्वीर के उलट शिवराज के दाएं हाथ पर ही प्लास्टर लगा दिख रहा है।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने वायरल हुई शिवराज सिंह के बाएं हाथ में प्लास्टर वाली तस्वीर को ध्यान से देखा, तो पाया कि शिवराज और उनके साथ खड़े सभी लोगों की शर्ट के बटन वाली पट्टी बायीं तरफ थी। आमतौर पर पुरुषों की शर्ट, कुर्ते या जैकेट पर लगी पट्टी दायीं तरफ होती है।

इसके साथ ही शिवराज के बॉडीगार्ड के दाएं हाथ में घड़ी बंधी दिख रही है, जबकि आमतौर बाएं हाथ पर घड़ी पहनी जाती है। यह स्पष्ट है कि तस्वीर को फ्लिप किया गया है।
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर लोगों को भ्रमित करने के लिए फ्लिप करके शेयर की गई है।

 

और भी पढ़ें :