0

गहलोत ने संभाला राजस्थान का राज

शुक्रवार,दिसंबर 19, 2008
0
1
जयपुर। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने शनिवार सुबह राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
1
2
जयपुर। राजस्थान की निवर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत कर गहलोत द्वारा शुरू की गई परिपाटी को आगे बढ़ाया।
2
3
जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीबी रेखा से नीचे के लोगों का इलाज सरकारी खर्च पर करने के निर्देश दिए हैं।
3
4
विधानसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश प्रमुख ओमप्रकाश माथुर को दिल्ली तलब किया है, ताकि उनके बीच मतभेद दूर किए जा सकें और लोकसभा चुनाव से पहले और नुकसान रोका जा सके।
4
4
5
जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल एसके सिंह शनिवार को राजभवन में अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएँगे।
5
6
जयपुर। राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत का नाम तय माना जा रहा है लेकिन जाटों के विरोध के चलते दो उप मुख्यमंत्री बनाने के फार्मूले पर भी कांग्रेस आलाकमान गंभीरता से विचार कर रहा है। एक उपमुख्यमंत्री जाट समुदाय तो दूसरा मीणा समुदाय का ...
6
7

चुनाव के बाद जातीय संघर्ष

गुरुवार,दिसंबर 11, 2008
राजस्थान विधानसभा चुनावों के नतीजे निकलने के साथ ही प्रदेश के कुछ इलाकों में जातीय संघर्ष के हालात पैदा हो गए हैं। यह वे इलाके हैं जहाँ लंबे समय से चले आ रहे दबंग जातियों के प्रभुत्व को इन चुनावों में संख्या और ताकत में छोटी मानी जाने वाली जातियों ...
7
8
जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में वसुंधरा राजे सरकार की विदाई के बाद नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए कांगेस विधायक दल की गुरुवार को जयपुर में बैठक होगी।
8
8
9
जैसलमेर। अब तक जैसलमेर की राजनीति में किंग मेकर की भूमिका निभाने वाले मुस्लिम समुदाय के धर्म गुरुगाजी फकीर का अपने बेटे शाले मोहम्मद को विधायक बनाने का सपना आखिर पूरा हो गया।
9
10

सीपी जोशी हारकर भी ताकतवर

बुधवार,दिसंबर 10, 2008
भाग्य के हाथों का खिलौना बने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी विधानसभा चुनाव चाहे एक वोट से भल ही हार गए हों लेकिन उनकी मेहनत और अपने इलाके उदयपुर संभाग में लोकप्रियता ही इन चुनावों में कांग्रेस की जीत का प्रमुख आधार बनी है।
10
11
राजस्थान में सरकार बनाने जा रही कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान तेज हो गई है। कांग्रेस की जाट लॉबी अशोक गहलोत का विरोध करते हुए किसी जाट को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए खुलकर सामने आ गई है
11
12
आखिर वही हुआ जिसका कि अंदेशा था। अपनी सरकार के पांच साल के कार्यकाल के दौरान निरंतर आपसी कलह में उलझी रही भारतीय जनता पार्टी को उसकी यही कमजोरी विधानसभा चुनावों में ले डूबी।
12
13
जयपुर। राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने भाजपा के कुशासन से मुक्ति दिलाने के लिए जनता का आभार प्रकट करते हुए कहा है कि कांग्रेस सरकार चुनाव घोषणा पत्र के आधार पर कामकाज करेगी।
13
14
जयपुर। राजस्थान के विधानसभा चुनाव में हारने वाले बड़े नेताओं में भाजपा के 12 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रासिंह शामिल हैं। इसी के साथ भगवा पार्टी इस राज्य में सत्ता से बाहर हो गई है।
14
15
जयपुर। किलों और गढ़ों के लिए प्रसिद्ध राजस्थान में सोमवार को कांग्रेस ने भाजपा को चुनावी युद्ध में पराजित कर दिया, लेकिन सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने के बावजूद वे स्पष्ट बहुमत से पाँच सीटें पहले रुक गई।
15
16
बासंवाड़ा। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना में जब भाजपा लगातार पिछड़ रही थी उस समय इसकी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे यहाँ एक मंदिर में प्रार्थना कर रही थीं।
16
17
जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस सत्ता की दहलीज पर है लेकिन कांग्रेस के सभी प्रमुख पदाधिकारी चुनाव हार गए है।
17
18
जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में पराजित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल की यहां कल बैठक आयोजित की गई है।
18
19
जयपुर। राजस्थान में वसुंधरा राजे का करिश्मा धराशायी हो गया, लेकिन कांग्रेस सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने के बावजूद अपने बूते पर पूर्ण बहुमत हासिल करती नजर नहीं आ रही है।
19