रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Leftover Food Waste
Written By WD Feature Desk

Leftover Food: बचे हुए खाने का ऐसे करें सही इस्तेमाल

बचा खाना फेकने से पहले जान लें इसका सही इस्तेमाल

Leftover Food Waste
Leftover Food Waste
  • बची हुई रोटियों का पोहा या पराठा बना सकते हैं।
  • बचे हुए चावल को फ्राई करें या दूध में उबालकर खीर बनाएं।
  • बची हुई दाल को फिरसे फ्राई करके रोटी के साथ खाएं।
Leftover Food : क्या आपने कभी सोचा है कि घर पर बचा हुआ खाना हमारे लिए कितना उपयोगी हो सकता है? अक्सर हम खाना बनाते समय अधिक बना लेते हैं और फिर बचा हुआ खाना फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बचे हुए खाने का आप सही उपयोग कर सकते हैं और नई डिश बना सकते हैं। यह न केवल हमारे पैसे बचाने में मदद कर सकता है बल्कि इससे खाना वेस्ट भी नहीं होता है। ALSO READ: खाना खाने के बाद करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
 
बचे हुए खाने को फेंकने से पहले आपको ध्यान देना चाहिए कि क्या यह खाना फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। अक्सर खाना ऐसे भी होता है जो बचने के बाद भी कुछ समय तक अच्छे स्वाद में बना रहता है। इसे फिर से बना कर आप अपने खाने का मजा उठा सकते हैं। (Leftover Food Recipes)
Leftover Food Waste
1. रोटी:
अगर आपके पास बची हुई रोटियां हैं, तो आप इन्हें कई तरीकों से फिरसे उपयोग कर सकते हैं। पहले, आप इन्हें तवे पर घी या तेल में सेंक कर स्वादिष्ट रोटी चिप्स बना सकते हैं। इन्हें डाल के साथ या छाछ के साथ सेवन करने से ये बेहद स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही आप रोटी का पोहा या पराठा भी बना सकते हैं।
 
2. चावल:
अगर आपके पास बचा हुआ चावल है, तो आप इसे बिरयानी, फ्राइड राइस, या तवे पर फ्राइ करके खाने के लिए तैयार कर सकते हैं। चावल को तवे पर तेल में तलकर पकाने से ये क्रिस्पी हो जाते हैं और स्वादिष्ट होते हैं। इन्हें अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर या दाल के साथ सर्व करें। इसके अलावा दूध में आप इन चावलों को मिक्स करें और ड्राई फ्रूट्स डालें। आपकी इंस्टेंट खीर तैयार है।
 
3. दाल:
बची हुई दाल को आप अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खाने के लिए तैयार कर सकते हैं। दाल को तड़के में बनाएं और फिर उसे चावल या रोटी के साथ सर्व करें। यदि आपके पास बची हुई दाल की बहुत अधिक मात्रा है, तो आप इसे सूप या रसायनिक शाकाहारी दिशाओं में भी परिवर्तित कर सकते हैं।
 
अब, जब आप जानते हैं कि बचे हुए खाने का सही इस्तेमाल कैसे करें, तो आप आसानी से उन्हें फिर से उपयोग कर सकते हैं और एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन तैयार कर सकते हैं। यह एक सस्ता और स्वादिष्ट उपाय है जो आपके घर के बजट को बचाए रखता है और खाने का आनंद भी प्रदान करता है।
ये भी पढ़ें
तनाव को दूर रखना चाहते हैं? ये हर्बल ड्रिंक्स हैं ब्रेन हेल्थ के लिए बेस्ट