गुरुवार, 11 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. घरेलू नुस्खे
  4. benefits of onion juice on hair
Written By WD Feature Desk

बालों की मजबूती के लिए जड़ों में करें प्याज के रस की मालिश तो नहीं टूटेंगे बाल

बालों की मजबूती के लिए जड़ों में करें प्याज के रस की मालिश तो नहीं टूटेंगे बाल - benefits of onion juice on hair
आजकल बालों के टूटने की समस्याएं बहुत आम होती जा रही हैं। हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी हेयर फॉल की समस्या से परेशान होता है। बाल झड़ने की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में बाल टूटने के पीछे का कारण सामान्य ही होता है, जैसे डैंड्रफ या शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी होना आदि।

ऐसे सिंपल मामलों में घरेलू  इलाज काफ़ी असरदार होते हैं, जिसमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। इस लेख में हम आपको एक ऐसे ही एक सिंपल तरीके के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के बिना भी हेयर फॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।
हेयर फॉल के लिए प्याज का रस
प्याज के रस का इस्तेमाल करके बालों के टूटने की समस्या का इलाज किया जा सकता है। प्याज के रस में कई ऐसे खास तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं। प्याज के रस में सल्फर होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

ऐसे करें इस्तेमाल:
प्याज का रस बाल झड़ना रोकने का बहुत असरदार नुस्खा माना जाता है, लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने पर ही इसका लाभ मिल सकता है। ज़रूरी है कि साफ़ बालों में ही इसका प्रयोग किया जाए सबसे पहले बालों को किसी नेचुरल शैंपू के साथ अच्छे से धोक्र अच्छे से सुखा लें। जब आपके बाल अच्छे से सूख जाएं तो बालों कई जड़ों में रुई के टुकड़े की मदद से प्याज का रस अच्छे से लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक बालों में लगाएं रखें और फिर किसी अच्छे शैंपू की मदद से गुनगुने पानी से धो लें।

कैसे निकालें प्याज का रस
प्याज का रस निकलने के लिए प्याज को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और अच्छी से उसकी पिसाई कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को साफ सूती कपड़े से निचोड़ कर रस को अलग कर लें। रस को निकालने के बाद उसे ज्यादातर तक न रखें।

जरूरी हैं डॉक्टर की सलाह
कई बार बाल टूटने के पीछे और किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इन बीमारियों के कारण होने वाले हेयर फॉल को घरेलू नुस्खों से रोका नहीं जा सकता है और इसलिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है,  सके ।