सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. घरेलू नुस्खे
  4. Home Remedies For Eyesight
Written By WD Feature Desk

नहीं पड़ेगी Eye Drop की जरूरत, इन 5 घरेलू उपचार से रखें आंखों को हेल्दी

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जानें सही तरीका

Home Remedies for Eyesight
Home Remedies for Eyesight
  • आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए घी का उपयोग करें।
  • आंवले का सेवन भी आंखों के लिए लाभकारी है।
  • पुदीने के पानी से आंख साफ करना फायदेमंद है।
Home Remedies For Eyesight : आंखें हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। इनकी सही देखभाल न केवल हमारी नजर को मजबूत बनाती है, बल्कि हमारे जीवन को भी सुखद बनाती है। आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में आंखों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन चिंता न करें, आप बिना आई ड्रॉप के भी आंखों की रौशनी को बढ़ा सकते हैं, आइए जानते हैं कुछ Home Remedies for Eyesight के बारे में....

 
1. घी का उपयोग : घी आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। रोजाना रात को सोने से पहले एक बूंद घी से आंखों की मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होती है और आंखों के आसपास रक्त संचरण भी सुधारता है।
 
2. आंवला का सेवन : आंवला आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाती है और आंखों की समस्याओं को दूर करती है। आप आंवला का सेवन करें जिससे आपकी आंखों की सेहत में सुधार होगा।
Home Remedies for Eyesight
3. ताजा नारियल का तेल : ताजा नारियल का तेल भी आंखों के लिए बहुत उपयोगी होता है। रोजाना रात को सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंदों से आंखों की मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होती है और आंखों की खराबी से बचाव होता है।
 
4. ताजा पुदीने की पत्तियां : पुदीने की पत्तियों में आंखों के लिए कई औषधीय गुण होते हैं। पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा करें और फिर इस पानी से आंखों को धोएं। इससे आंखों की खराबी से राहत मिलती है और आंखों की ठंडक मिलती है।
 
5. नींबू का रस : नींबू का रस आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों की संरचना को मजबूत बनाए रखती है। रोजाना नींबू का रस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।
 
इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों की सेहत को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। ध्यान रखें, ये उपचार केवल सामान्य आंखों की समस्याओं के लिए हैं। यदि कोई गंभीर समस्या है तो किसी अनुभवी चिकित्सक से सलाह लें। साथ ही, नियमित आंखों की जांच करवाना भी महत्वपूर्ण है। अपनी आंखों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए प्राकृतिक उपायों को अपनाएं और स्वस्थ जीवन जिएं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
इन 5 जड़ी बूटियों में चिकन मटन से ज्यादा पाया जाता है प्रोटीन