बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. खाना खाने के बाद करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
Written By WD Feature Desk

खाना खाने के बाद करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज

बेहतर पाचन के लिए खाने के बाद करें ये एक्सरसाइज

Exercise After Eating
Exercise After Eating
  • खाना खाने के बाद वॉक करना लाभकारी है।
  • खाने के बाद हल्की जॉगिंग भी फायदेमंद है।
  • गोमुखासन आपके पाचन में सहायक होता है।
Exercise After Eating : जब हम खाना खाते हैं, हमारा शरीर भोजन का पाचन करने के लिए ऊर्जा का उत्पादन करता है। इस प्रक्रिया में हमारा पेट अधिक खाए गए भोजन को तोड़कर उसमें मौजूद पोषक तत्वों को अलग करता है और उन्हें शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाता है। इस प्रक्रिया में हमारा शरीर ऊर्जा का उत्पादन करता है, जिससे हमारी शारीरिक क्रियाओं को चलाने के लिए उत्तेजित होता है। ALSO READ: मेटाबॉलिज्म की गति को धीमा करती हैं आपकी ये 5 आदतें
 
लेकिन, कई बार हम खाने के बाद बैठ जाते हैं और अधिकतर समय रूम के अंदर ही बिताते हैं। ऐसा करने से हमारे शरीर में ऊर्जा का उत्पादन तो होता है, लेकिन यह ऊर्जा व्यय नहीं होती, जिससे हमारी बॉडी में फैट जमा होने का खतरा बढ़ जाता है।
 
इसलिए, खाना खाने के बाद एक्सरसाइज करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। एक्सरसाइज करने से हमारी शारीरिक क्रियाएं सक्रिय होती हैं और भोजन का पाचन करने के लिए आवश्यक ऊर्जा का उत्पादन होता है (Digestion Tips)। यह न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारता है।
 
चलिए, अब हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बात करेंगे जो खाने के बाद की जा सकती हैं और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
 
1. वॉकिंग : खाने के बाद वॉकिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। वॉकिंग करने से हमारी पाचन प्रक्रिया में सुधार होती है और खाए गए भोजन को अच्छे से पच जाता है। वॉकिंग से हमारी बॉडी का तापमान भी बढ़ता है जिससे खाना जल्दी पच जाता है।
Exercise After Eating
2. जॉगिंग : खाने के बाद जॉगिंग भी बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। जॉगिंग से हमारी सांसें तेज होती हैं और शरीर की गर्मी भी बढ़ती है।
 
3. सुखासन : आप सुखासन में बैठकर भोजन को पचा सकते हैं, परन्तु भोजन के बाद 5-10 मिनट तक ही सुखासन में बैठें। उसके बाद, वॉक करें। यह आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाएगा, साथ ही आप सक्रिय रहेंगे और पेट संबंधी बीमारियों से दूर रहेंगे।
 
4. गोमुखासन : गोमुखासन आपके पाचन में सहायक होता है और भोजन करने के बाद आपके पेट को आराम प्रदान कर सकता है। यह आपकी कमर और पेट की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में सहायक होता है, जिससे पाचन प्रक्रिया सुगम हो जाती है। 
 
5. स्ट्रेचिंग : खाने के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। यह हमारे शरीर की लचीलापन बढ़ाती है और हमें अच्छे से खाए गए भोजन का पाचन करने में मदद करती है।
 
इन एक्सरसाइज को खाने के बाद करने से हमारा शरीर ठीक से पाचन कर पाता है और हमें बचाता है वजन बढ़ने से। इसके अलावा, यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है और हमें फिट और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए, खाने के बाद एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इससे हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है और हम अपने दैनिक जीवन को सकारात्मक ढंग से जी सकते हैं।