कोरोना के बाद डिप्रेशन से बचना है तो अपनाएं डैमेज थेरेपी


डिप्रेशन के दौरान इंसान को अपने आप को संभालना बहुत बड़ी बात होती है। क्योंकि वह अपनी
ओवरथिंकिंग

को रोक नहीं पाते हैं।

हालांकि
कोरोना काल में कोविड से उभरने के बाद कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। लेकिन सही समय पर इसका इलाज मिलना भी जरूरी है। ताकि इस बीमारी से बाहर आ सकें। मेडिसिन के साथ कुछ एक्टिविटी होती है जिन्हें फॉलो करके इस बीमारी को ओवरकम किया जा सके। तो आइए जानते हैं डिप्रेशन को ओवर कम करने के उपाय -


1.धूप जरूर लें -अगर आप डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं तो धूप जरूर लें। सुबह 7 से 9 बजे तक की धूप सबसे अच्छी होती है। कम से कम 15 मिनट तक धूप जरूर लेना चाहिए।

2. डार्क चॉकलेट खाएं -
जी हां, इस दौरान अपनी डाइट में कुछ बदलाव करना जरूरी होता है। टॉक्सिन हार्मोन को आसानी से रिलीज किया जा सकें। यह आप कभी भी खा सकते हैं।

3.मेडिटेशन -मन और दिमाग को शांत करने का सबसे अच्छा उपाय। कहते है 21 दिन तक किसी रूटीन को फॉलो करने पर वह आपकी आदत बन जाती है। इसलिए मेडिटेशन जरूर करें। सुबह कम से कम 15 मिनट जरूर करें।

4.खुद को व्यस्त रखें -
जी हां, डिप्रेशन के दौरान जितना अधिक आप खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करेंगे। उस बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी। डिप्रेशन के दौरान इंसान किसी भी चीज को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि किसी भी कार्य में उनका मन नहीं लगता है, और मन लगातार उदास रहता है।

5. फ्रूट्स और नट्स खाएं -इस दौरान अधिक से अधिक फ्रूट्स और नट्स खाएं। ताकि आपके शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकें।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



और भी पढ़ें :