शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. फैक्ट चेक
  4. Social media claims power cut-off and ration card to be seized if not vaccinated, fact check
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (17:32 IST)

Fact Check: COVID वैक्सीन नहीं लगवाई तो कट जाएगी बिजली और जब्त हो जाएगा राशन कार्ड? जानिए सच

Fact Check: COVID वैक्सीन नहीं लगवाई तो कट जाएगी बिजली और जब्त हो जाएगा राशन कार्ड? जानिए सच - Social media claims power cut-off and ration card to be seized if not vaccinated, fact check
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले के घर की बिजली काट दी जाएगी और उसका राशन कार्ड जब्त कर लिया जाएगा। दरअसल, बीते दिनों मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक परिवार ने प्रशासन पर आरोप लगाया था कि वैक्सीनेशन नहीं लगवाने के कारण उनके घर की बिजली व नल कनेक्शन काट दिया गया और राशन कार्ड जब्त कर लिया गया। 

हालांकि, भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने वायरल दावे का खंडन किया है। साथ ही बताया कि भारत सरकार ने ऐसा कोई निर्यण नहीं लिया है।

PIB की फैक्ट चेक टीम ने अपने ट्वीट में लिखा है, “एक तस्वीर में फ़र्ज़ी दावा किया जा रहा है कि जो लोग कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाएंगे, उनके घरों की बिजली काट दी जाएगी और राशन कार्ड ज़ब्त कर लिया जाएगा। #PIBFactCheck कोविड टीकाकरण करवाना अनिवार्य नहीं हैं लेकिन कोरोना से बचाव के लिए यह अत्यंत आवश्यक है। टीकाकरण अवश्य करवाएं।”

ये भी पढ़ें
मोदी-बाइडेन की मुलाकात से पहले राकेश टिकैत का ट्‍वीट, बाइडेन से किसानों का मुद्दा उठाने की अपील