0

खाने में निकले कीड़े, छात्र छात्राओं ने वीसी के खिलाफ किया प्रदर्शन

शनिवार,अक्टूबर 6, 2018
protest
0
1
बाबा आमटे ने न केवल नर्मदा घाटी बचाव के लिए कार्य किया बल्कि उनका सपना था कि भारत का नवनिर्माण हो। हम चाहते हैं कि उनका यह सपना हर हाल में पूरा हो। मप्र के बड़वानी जिले की छोटी कसरावद क्षेत्र में बाबा ने जो 'निज बल' नामक कुटिया
1
2
जिन युवाओं ने बाबा को सदा लेटे हुए ही देखा- कसरावद या आनंदवन की उनकी कुटिया में या किसी मंच पर, शायद ही कभी अंदाज लगा पाए होंगे कि यह शख्स जब खड़ा रहा करता था तब क्या कहर ढाता था। अपनी युवावस्था में धनी जमींदार का यह बेटा तेज कार चलाने और हॉलीवुड...
2
3
हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्रसिंह हुड्डा ने बाबा आमटे के नाम से लोकप्रिय प्रसिद्ध समाजसेवी मुरलीधर देवीदास आमटे के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।
3
4
लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने आमटे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि इस महान गाँधीवादी समाजसेवी ने हमेशा मानवीय मूल्यों का पूरी तरह सम्मान किया है।
4
4
5
नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने समाजसेवी बाबा आमटे के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह देश भर के जन आंदोलनों एवं जन संगठनों के प्रेरणास्त्रोत थे।
5
6

भारत के विवेक की आवाज

रविवार,फ़रवरी 10, 2008
बाबा आमटे की जिंदगी किसी भी मायने में सामान्य नहीं रही। दरअसल अगर उनके जीवन के वर्षों का सही-सही ब्योरा बयान किया जाए तो वह एक ऐसी रचना होगी जिसे अधिकांश आलोचक यह कहकर खारिज कर देंगे कि वह
6
7

युवा नई राह ढूँढेंगे...

रविवार,फ़रवरी 10, 2008
बाबा आमटे हमेशा युवाओं की स्थिति पर चिंता जाहिर करते थे। एक बार उन्होंने कहा था कि अमीरी बहुत उबाऊ चीज है और लगातार अमीर होते युवा एक दिन नई राह ढूँढेंगे, वही राह उनका जीवन बदल देगी।
7
8
1990 के दशक में बाबा आमटे नर्मदा आंदोलन से जुड़े। मार्च 1990 में उन्होंने बड़े बाँध पी‍ड़ितों की खातिर अपना प्रिय आनंदवन छोड़कर नर्मदा किनारे बसने का फैसला किया।
8
8
9

बापू और बाबा आमटे

रविवार,फ़रवरी 10, 2008
बाबा आमटे महात्मा गाँधी के आदर्शों और सिद्धांत से काफी प्रभावित रहे हैं। बाबा आमटे ने एक साक्षात्कार में कहा था- 'मैंने भी बंदूक उठाई थी, लेकिन जल्द ही राजगुरु का साथ छोड़कर गाँधीजी से मिलने गया तो मुझे गाँधीजी ने ता़ड़ के पेड़ से रस निकालने की
9
10
मुरलीधर देवीदास आमटे यानी बाबा आमटे ने क्रिश्चियन मिशन स्कूल नागपुर से प्रारंभिक पढ़ाई और नागपुर विवि से कानून का अध्ययन करने के बाद उन्होंने वकालत शुरू की, लेकिन मुरलीधर का मन कहीं न कहीं समाज के दबे-कुचले लोगों के लिए तड़पता था...
10
11
बाबा आमटे ने सरदार सरोवर बाँध के डूब क्षेत्र छोटी कसरावद में जून 1990 से सितंबर 2000 तक निवास किया। बाबा के घाटी में आगमन से नर्मदा बचाओ आंदोलन को अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली।
11
12
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रख्यात समाजसेवी और मैगसेसे से पुरस्कार से सम्मानित बाबा आमटे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
12
13
नर्मदा बचाओ आंदोलन ने समाजसेवी और कर्मठ कार्यकर्ता बाबा आमटे के असामयिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
13
14
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने प्रख्यात समाजसेवी बाबा आमटे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
14
15
भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता बाबा आमटे के निधन पर शनिवार को शोक जताते हुए कहा कि उन्हें कुष्ठ रोगियों और आदिवासियों की लंबे समय तक सेवाओं के लिए दीर्घकाल तक याद किया जाएगा।
15
16
जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता मुरलीधर देवीदास आमटे उर्फ बाबा आमटे को पद्म भूषण और महाराष्ट्र सरकार के सर्वोच्च सम्मान महाराष्ट्र भूषण सहित कई सम्मानों से नवाजा गया था। उन्हें दिए गए कुछ प्रमुख सम्मान और पुरस्कार इस प्रकार हैं।
16