MP में सितंबर में बारिश ‍का सितम, सामान्य से 33 फीसदी अधिक, 4 जिलों में सामान्य से दोगुनी

Author विकास सिंह| Last Updated: शनिवार, 14 सितम्बर 2019 (22:50 IST)
भोपाल। मध्य प्रदेश में कई जिलों में लगातार जारी भारी बारिश के चलते सितंबर का महीना लोगों पर सितम ढा रहा है। बारिश के चलते प्रदेश के कई जिले भीषण बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ और बारिश के चलते हुई हादसों में अब तक प्रदेश में 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है वहीं हजारों की तदाद में अब तक लोगों को विस्थापित किया जा चुका है। प्रदेश के मंदसौर, नीमच धार,बड़वानी,रायसेन,होशंगाबाद और राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में लगातार बारिश से हालात दिन प्रतिदि खराब होते जा रहे है।

3 जिलों में सामान्य से 100 फीसदी अधिक बारिश – मध्य प्रदेश में बारिश के सीजन में अब तक सबसे अधिक बारिश मंदसौर,आगर-मालवा और नीमच में रिकॉर्ड की गई है। मंदसौर मे सामान्य से 143 फीसदी अधिक, आगर-मालवा में 115 फीसदी और नीमच में 105 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। मंदसौर में बारिश से हुई तबाही का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां पर बारिश का सामान्य आंकड़ा 737.2 मिमी है लेकिन अब तक जिले में 1789.6 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है जोकि सामान्य से 143 फीसदी अधिक है।

भोपाल में बारिश से हाल बेहाल - राजधानी भोपाल में भी बारिश अब 2006 का अपना रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर आकर खड़ी हो गई है। राजधानी में अब तक सामान्य से 86 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। भोपाल में बारिश का सामान्य आंकड़ा 892.4 मिमी है जबकि अब तक 1653.1 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है।
प्रदेश में सामान्य से 33 फीसदी अधिक बारिश – भोपाल मौसम केंद्र के मुताबिक अब तक मध्य प्रदेश में बारिश सामान्य से 33 से अधिक बारिश हो चुकी है। पूरे प्रदेश में अब तक 1164.7 मिमी बारिश हो चुकी है जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 873.7 मिमी है। अब प्रदेश में सबसे अधिक बारिश मंदसौर जिले में दर्ज की गई है। मंदसौर में अब तक सामान्य से 143 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है तो सीधी जिले में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।

22 जिलों में रेड-ऑरेंज अलर्ट – ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 10 में अति भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उज्जैन,नीमच, मंदसौर, रतलाम, शाजापुर,आगर,राजगढ़,धार, झाबुआ और अलीराजपुर में अति भारी बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिल देवास,सीहोर,इंदौर,अशोकनगर,मुरैना,गुना,शिवपुरी,खरगौन,बड़वानी, खंडवा,श्योपुरकला और बुराहनपुर में भारी की संभावना जताई है।



और भी पढ़ें :