‘सर्दियों’ में अपने घर पर बनाएं जिम, करें ये ‘वर्कआउट’

winter workout
कई लोगों के लिए सर्दियों में जाना नामुमकिन सा काम होता है, ऐसे में बेहतर होग घर पर ही वर्क आउट किया जाए। सर्दियों में वर्क आउट से बहुत फायदा मिलता है।
आइए बताते हैं क्‍या फायदे हैं सर्दियों में वर्क आउट करने के।

तो अगर जिम नहीं भी जा रहे हों तो घर में कम से कम 15 से 20 मिनट जरूर करें। इससे बॉडी को उर्जा मिलेगी। डॉक्‍टर भी कहते हैं कि इस मौसम में वर्कआउट करना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। वर्कआउट की वजह से बॉडी का टेंप्रेचर बढ़ता है और ब्‍लड सर्कुलेशन के साथ ही ज्‍वॉइंट मूवमेंट अच्‍छा होता है।

इम्‍यूनिटी में होता है इजाफा
लगातार एक्‍सरसाइज करते रहने से इम्‍यून सिस्‍टम में इजाफा होता है।
यह आपकी बॉडी को इंफेक्‍शंस से दूर रखने में मददगार होगा। यानि सर्दियों में वर्कआउट और भी जरूरी हो जाता है। सर्दियों में ही सर्दी, जुकाम, बुखार और एलर्जी जैसी दिक्‍कतें आती हैं। अगर आप इस मौसम में हेल्‍दी बने रहना चाहते हैं तो भले ही जिम न जाए, लेकिन घर में वर्कआउट करना न भूलें।

कभी भी कर सकते हैं
यानी घर पर वर्कआउट का एक बड़ा फायदा यह भी है कि आपके पास कोई समय सीमा नहीं है। आप अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी वर्कआउट कर सकते हैं। चाहे तो सुबह करें जब नींद खुले या फिर शाम को अपने घर की छत या कमरे में। न जिम जाने का टेंशन और न ही सुबह जल्‍दी उठने की फिक्र।

नहीं बढेगा वजन
सर्दियों में वर्कआउट करने का फायदा यह है कि इस दौरान आपका वजन कंट्रोल रहेगा। दरअसल, सर्दियों के दिनों में खुराक बढ़ जाती है और भूख भी बहुत लगती है। आइसक्रीम, चॉकलेट आदि भी खाने में बहुत आती है, ऐसे में वजन बढ़ता है। सर्दियों में किया गया वर्कआउट आपके वजन को कंट्रोल कर के रखेगा। तो सर्दियों में वर्कआउट से धूप का मिलेगा फायदा मिलेगा, बॉडी को मिलेगी प्नेचुरल गर्माहट मिलेगी, जो आपकी बॉडी को चमकाएगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहेगी।



और भी पढ़ें :