मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. 4 health benefits of fig milk in winter
Written By

Winter Food Tips : सर्दी में दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, और पाएं कमाल के 4 फायदे

Winter Food Tips : सर्दी में दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, और पाएं कमाल के 4 फायदे - 4  health benefits of fig milk in winter
सर्दी के मौसम में खान-पान का विशेष रखना होता है। क्‍योंकि सर्दी के मौसम में भूख अधिक लगती है। और हम कुछ भी खाते रहते हैं। ऐसे में मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। वहीं कुछ लोगों की इम्‍युनिटी कमजोर होती है जिससे वे जल्‍दी फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। अंजीर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटेशियम मैग्‍नेशियम, कैल्शियम और कॉपर अधिक मात्रा में होता है। तो आइए जानते हैं। सर्दी में कैसे दूध में अंजीर को भिगोकर खाएं और इससे सेहत को क्‍या 5 बेमिसाल फायदे होते हैं -

1. अंजीर का दूध पीने से इम्‍युनिटी स्‍ट्रांग होती है। इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं। सर्दी, खांसी, खराश, बुखार होना।

2.ठंडी की वजह से हड्डियों और जोड़ों में अधिक दर्द होने लगाता है। इसलिए रोज एक गिलास अंजीर के दूध का सेवन करें। इससे हड्डियों में दर्द भी नहीं होगा और हड्डियां भी मजबूत होगी।

3. ठंड का मौसम किसी के लिए बहुत अच्‍छा होता है तो कोई परेशान हो जाता है। अगर आप भी ठंड में हाथ पैर पर सूजन से परेशान हो जाते हैं तो एक गिलास हल्‍दी का दूध पिएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

4. जाड़ी सर्द ठंड में डाइजेशन कमजोर हो जाता है। ऐसे में अंजीर के दूध का सेवन करें। रात को अंजीर का दूध पीकर सोने से राहत मिल ती है। साथ ही इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है जिससे आपको नींद भी अच्‍छी आएगी।

जानें कैसे तैयार करें अंजीर का दूध -

- सबसे पहले 3 अंजीर को दूध में आंधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
- इसके बाद मिक्‍सर में घुमालें।
- इसके बाद 10 मिनट तक उसे गैस पर पकाएं। शक्‍कर अपने स्‍वाद अनुसार डालें।