शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Proper Tea Time
Written By WD Feature Desk

एक कप चाय से भी बढ़ सकता है वजन, यह है चाय पीने का सही तरीका

इस समय और ऐसे पिएंगे चाय तो नहीं बढ़ेगा वजन

Proper Tea Time
Proper Tea Time

  • सही मात्रा में चाय पिएं, अधिक सेवन से बचें
  • सुबह या दुपहर को चाय पिएं, रात में सेवन न करें
  • चाय में दूध और शक्कर का सेवन कम करें
Proper Tea Time : चाय, भारतीय समाज की एक ऐसी प्रतिष्ठित और पसंदीदा पेय है जिसे हर घर का हिस्सा माना जाता है। सुबह की चाय या शाम की चाय, हर मौके पर चाय का आनंद लिया जाता है। चाय के पीने के कई फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चाय का सही तरीका हो सकता है और गलत तरीका भी, जिससे वजन में बढ़ोतरी हो सकती है? आइए जानते हैं कि चाय का सही तरीका क्या है और कैसे इसे सही तरीके से पिएं ताकि आपका वजन कम न हो। ALSO READ: Potato Milk का बढ़ रहा है चलन, जानिए 5 फायदे
 
1. उचित मात्रा में चाय पिएं:
चाय की उचित मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। अधिक मात्रा में चाय पीने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि चाय में कैफीन होता है जो अत्यधिक मात्रा में लेने पर आपको अधिक खाने की भावना देता है।
 
2. चीनी और दूध की मात्रा कम करें:
अधिक चीनी और दूध के सेवन से आपके वजन में वृद्धि हो सकती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको चाय में कम चीनी और दूध का उपयोग करना चाहिए।
Proper Tea Time
3. सही समय जानें: 
चाय का सही समय है सुबह या दोपहर के समय। रात को चाय पीने से नींद नहीं आती और आपको अधिक खाने की भावना होती है। चाय को पीने के बाद तुरंत मीठा या खाते का सेवन न करें। चाय को गरम करके पीना बेहतर है क्योंकि ठंडी चाय से पेट को जल्दी भरने की भावना होती है और आप अधिक खाते हैं। अधिकतम चाय की मात्रा दिन में 2-3 कप तक ही होनी चाहिए।
 
4. हर्बल चाय का उपयोग करें:
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हर्बल चाय का उपयोग कर सकते हैं। हर्बल चाय में कोई कैफीन नहीं होता है और यह आपको संतुलित रूप से रखता है।
 
5. नियमित व्यायाम करें:
चाय के साथ नियमित व्यायाम करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। व्यायाम से आपका वजन नियंत्रित रहता है और आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है।
 
अगर आप चाय का सही तरीके से सेवन करेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन ध्यान दें कि चाय की मात्रा को संजीवनी के रूप में नहीं लिया जाए। सही मात्रा में चाय का सेवन करें और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें।
ये भी पढ़ें
गरीबों का काजू कहा जाता है यह नट, जानें 10 फायदे