गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Heart Attack During Exercise
Written By WD Feature Desk

एक्सरसाइज करते समय ये 5 गलतियां बन सकती हैं हार्ट अटैक का कारण

एक्सरसाइज करते समय न करें ये गलतियां वरना पड़ सकता है महंगा

Heart Attack During Exercise
Heart Attack During Exercise
  • एक्सरसाइज करते समय अधिक भार न उठाएं।
  • बिना वार्मअप के एक्सरसाइज न करें।
  • एक्सरसाइज के समय सही तरीके से ब्रेथिंग करना ज़रूरी है। 
Heart Attack During Exercise : स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है। व्यायाम करने से हमारे शरीर को ताजगी और ऊर्जा मिलती है, साथ ही बीमारियों से भी बचाव होता है। लेकिन कई बार लोग व्यायाम के दौरान कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें हृदय रोग की समस्या हो सकती है। ALSO READ: फैटी लिवर के अचूक उपचार हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

आज के समय में हार्ट अटैक और अन्य हृदय रोग की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है। साथ ही अखबार, वेबसाइट और टीवी पर आए दिन जिम में हार्ट अटैक की खबर आती रहती है। आइए जानते हैं कि किन Exercise Mistakes के कारण जिम में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है......
 
1. अधिक भार का उठाना:
कई लोग व्यायाम के दौरान अधिक भार उठाने की गलती कर देते हैं। ध्यान दें, अधिक भार का उठाना आपके हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपके हृदय की धड़कनें तेज हो जाती हैं और यह हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए एक दम से बहुत अधिक भार उठाने की कोशिश न करें।
 
2. बिना वार्म-अप एक्सरसाइज:
व्यायाम शुरू करने से पहले वार्म-अप करना बहुत महत्वपूर्ण है। वार्म-अप करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे शरीर के मसल्स फ्लेक्सिबल होते हैं। अगर आप बिना वार्म-अप के ही व्यायाम शुरू करते हैं, तो यह आपके हृदय के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकता है।
Heart Attack During Exercise
3. सही तरीके से ब्रेथिंग न करना:
व्यायाम के दौरान सही तरीके से ब्रेथिंग करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। कई लोग गहरी सांस लेने की कोशिश करते हैं, जबकि कुछ लोग ब्रेथिंग पर ध्यान नहीं देते हैं। दोनों ही स्थितियां हृदय के लिए हानिकारक हो सकती हैं। सही तरीके से ब्रेथिंग करने के लिए आपको धीरे-धीरे सांस लेनी चाहिए और सांस को गहराई से बाहर निकालना चाहिए। इसके लिए जिम ट्रेनर की मदद लें।
 
4. अधिक समय तक एक्सरसाइज करना:
व्यायाम करते समय ध्यान देना चाहिए कि आप अधिक समय तक व्यायाम न करें। व्यायाम करने से हृदय की लचीलापन कम होती है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, व्यायाम के समय की गणना करते हुए सही समय में व्यायाम करें।
 
5. अधिक तनाव या स्ट्रेस:
व्यायाम के दौरान अधिक तनाव या स्ट्रेस लेना भी हार्ट अटैक के लिए खतरनाक हो सकता है। तनाव और स्ट्रेस हृदय के लिए हानिकारक होते हैं और व्यायाम के समय इन्हें कम करने का प्रयास करें।
 
व्यायाम करने से हमारे शरीर को ताजगी और ऊर्जा मिलती है, लेकिन सही तरीके से व्यायाम करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। उपरोक्त गलतियों को न करने पर हमारे हृदय को नुकसान हो सकता है और हमें हार्ट अटैक की समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

इसलिए, सभी को यह समझना चाहिए कि व्यायाम को सही तरीके से करने के लिए नियमितता और सतर्कता की आवश्यकता होती है। यदि हम सभी इन गलतियों का ध्यान रखेंगे, तो हमारे हृदय की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
वर्ष 2023 के लिए शिवना प्रकाशन के प्रतिष्ठित सम्मानों की घोषणा