फ्रिज में रखें आलू खाने से हो सकते हैं कैंसर के शि‍कार, आप भी पढ़ें

potato n health
आम तौर पर खाद्य पदार्थों को ज्यादा समय तक ताजा और सुरक्षित रखने के लिए में रखा जाता है, लेकिन अगर यह चीजें सुरक्षित रहने की बजाए खराब या हानिकारक हो जाए तब आप क्या करेंगे?

जी हां, यह बात अजीब नहीं है, बल्कि ऐसा होता है। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखना सुरक्षित नहीं होता और यह आपकी को खराब कर सकता है। आलू भी उन्हीं में से एक है।

ये बात उन लोगों के लिए और भी चौंकाने वाली हो सकती है जो फ्रेंच फ्राइज़ या तले हुए आलू खाना पसंद करते हैं।
जी हां, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो आलू को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में डालकर रखते हैं, तो आप गलत कर रहे हैं। आलू को फ्रिज में रखना खतरनाक हो सकता है।

दरअसल आलू में मौजूद होता है और जब आप आलू को फ्रिज में रखते हैं तो फ्रिज का ठंडा आलू में मौजूद स्टार्च को शुगर में बदल देता है। यह शुगर खतरनाक में तब्दील हो जाती है और इसका सेवन कई तरह के कैंसर का कारण बन सकता है।

यह हम नहीं कह रहे बल्कि रिसर्च में साबित हो चुका है। फूड स्टैंडर्ड एजेंसी द्वारा कराए गए एक शोध के अनुसार जब आप फ्रिज या में रखे आलू को जब बेक या फ्राई करते हैं, तो आलू में मौजूद शुगर कन्टेंट इसमें मौजूद एमिनो ऐसिड ऐस्परैगिन के साथ मिलकर नाम का केमिकल उत्पन्न होने लगता है।

इस केमिकल का इस्तेमाल पेपर बनाने, प्लास्टिक बनाने और यहां तक की कपड़ों को डाई करने में किया जाता है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है जो लोग उच्च तापमान पर पके स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं उनमें अलग-अलग तरह के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है।

आलू को अत्यधिक उच्च तापमान पर पकाना भी बचना हानिकारक होता है। इसके खतरे से बचने के लिए तो आलू को पकाने से पहले उसे छीलकर 15 से 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखा जा सकता है। ऐसा करने से आलू को पकाने के दौरान उसमें ऐक्राईलामाइड बनने की आशंका कम हो जाती है।




और भी पढ़ें :