Covid 19: पाकिस्तान को चीन निर्मित 20 लाख और टीके मिले

Corona Vaccin
Last Updated: बुधवार, 23 जून 2021 (15:17 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान को टीकाकरण अभियान तेज करने की उम्मीद के बीच चीन द्वारा निर्मित कोरोनावायरस रोधी टीकों की 20 लाख और खुराकें मिल गई हैं। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का विशेष विमान पीके-6852 से कोविड-19 रोधी सीनोवैक टीके की 20 लाख खुराक लेकर मंगलवार को इस्लामाबाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। इससे पहले रविवार को चीन से पाकिस्तान को सीनोवैक के 10 लाख 55 हजार टीके मिले थे।
ALSO READ:
देश के 4 राज्यों में फैला कोरोना का जानलेवा डेल्टा वैरिएंट, अब तक 40 मामले आए सामने

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बनाए नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के अनुसार कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) एनसीओसी के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय बाजार से टीके खरीदने की प्रक्रिया का नेतृत्व कर रहा है। इन टीकों को देशभर के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जाएगा जिसके लिए पहले ही बंदोबस्त कर लिए गए हैं।

एनसीओसी ने कहा कि इस खेप के मिलने के बाद देशभर में रोज लगाए जाने वाले टीकों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि देश में बुधवार को कोरोनावायरस के 930 नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 9,50,768 हो गए। 39 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 22,073 हो गई।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने चीन द्वारा दान दिए गए करीब 10 लाख सीनोफार्म टीकों के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान मार्च में शुरू किया था। सबसे पहले बुजुर्ग और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया। शुरुआत में 30 साल या उससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए सीमित टीके थे। अब 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके उपलब्ध हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :