0

Valentines Day Recipes : स्ट्रॉबेरी मूस केक विद चॉकलेट

शनिवार,फ़रवरी 8, 2020
Strawberry Mousse Cake
0
1
नए साल का मौका है। इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए क्यों न इस खास मौके पर कोई ऐसी खास चीज बनाई जाए जो आपके इस जश्न में चार-चांद लगा दे। यूल लॉग केक कैसा रहेगा?
1
2
सबसे पहले कंडेंस्ड मिल्क व रिफाइंड तेल मिलाकर खूब फेंटें। फिर मैदा, बेकिंग पावडर, मीठा सोठा व नमक मिलाकर छलनी से 3-4 बार छान लें।
2
3
अगर आप न्यू ईयर की पार्टी के लिए केक बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले ओवन को 180 सेंटीग्रेड पर गरम कर लें।
3
4
डिलीशियस चॉकलेट केक का नाम लेते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है। अगर आप भी क्रिसमस के इस खास मौके पर यह केक बनाना चाहते है तो पढ़ें यह सरल विधि...
4
4
5
क्रिसमस के खास मौके पर ब्राउनी बनाना केक बनाना हो तो सबसे पहले क्रीम में बेकिंग पावडर को अच्छी तरह फेंटें। केले को चीनी के साथ अच्छी तरह मैश कर लें।
5
6
क्रिसमस पर अनेक प्रकार के केक बनाएं जाते हैं। आइए हम बनाते हैं कुछ खास तरह का लाजवाब और डिलीशियस केक। पढ़ें सरल विधि
6
7
सर्वप्रथम मैदा, कोको पावडर, नमक व बेकिंग सोड़े को एक साथ छान लें। एक कटोरे में दही, मक्खन, एसेंस लेकर फेंटें।
7
8
दूध, शकर, नमक, तेल और वनीला में मैदा मिला लें। अब अंडे में शकर व नमक मिलाएं और मिक्सर में पांच मिनट तक ब्लेंड करें। इसमें मैदा मिलाएं।
8
8
9
चॉकलेटी-क्रीमी डिलीशियस केक बनाने के ‍लिए सर्वप्रथम मैदा, कोको पावडर, नमक व बेकिंग सोड़े को एक साथ छान लें। एक कटोरे में दही, मक्खन, एसेंस लेकर फेंटें।
9
10
सबसे पहले माफिन ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें। मैदा, आटे व नमक को छान लें। बेकिंग सोडे को दूध में घोल लें। मारजरीन को फेंटे।
10
11
मैदा, बेकिंग पावडर व मीठा सोड़ा एक साथ छान लें। मक्खन व शकर को मिलाकर अच्छी तरह फेंटें।
11
12
सबसे पहले मैदा, बेकिंग पावडर व मीठा सोड़ा एक साथ छान लें। अब मक्खन व पिसी शकर को मिलाकर खूब अच्छी
12
13
नया साल उमंगों, खुशियों और मस्ती का दिन...! इस अवसर पर केक की बात न हो तो मजा अधूरा है। तो फिर देर किस बा‍त की, घर में वॉलनट कटोरी केक बनाएं और सबको खिलाएं।
13
14
तीन पाव मैदा, 2 नींबू का रस, 4 अंडे, 2 चम्‍मच बेकिंग पावडर, 1 कप शकर, 1 चम्‍मच नमक, 1 कप मक्खन, 3 चम्‍मच आइसिंग शुगर।
14
15
लाजवाब आलमंड केक बनाने के लिए सर्वप्रथम चीनी व पानी को एक पैन में डालें। धीमी आंच पर चढ़ाएं और तीन तार की चाशनी बना लें। चाशनी में मक्खन डालें व अच्छी तरह मिला दें।
15
16
आज नेहरूजी का जन्मदिन और चाचा नेहरू का प्यारा दिन 'बाल दिवस' है। इस दिन बच्चों की खूब धूम मची रहती है।
16
17
रेड सॉस पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले पास्ता और टमाटर को अलग-अलग उबाल लीजिए। पास्ता को उबालने के लिए 1 भगोने में 5 से 6 कप पानी डालिए और गैस जलाकर रख दीजिए।
17
18
सबसे पहले क्रीम और चीनी को मिक्स कर लें। फिर अच्छी तरह खूब फेंट लें। अब मैदा, बेकिंग पावडर तथा आधा कप कोको छानकर क्रीम के मिश्रण में ‍‍मिलाएं
18
19
केक खाने में स्वादिष्ट व पौष्टिक होना ही चाहिए, लेकिन इसके साथ ही दिखने में खूबसूरत भी होना चाहिए। खूबसूरत पौष्टिक केक हो या कुकीज या फिर डिलाइट सभी को आकर्षित करते है। आइए इस क्रिसमस और न्यू ईयर पर बनाएं खास वॉलनट-कोको डिलाइट केक :
19