वेज मोमोज : बच्चों का पसंदीदा फूड, पढ़ें आसान विधि

Recipe

आजकल (Momos) कई लोगों की पसंद बने हुए हैं। खास कर यह बच्चों के पसंदीदा फूड (Kids Special Food) में पहले नंबर पर शामिल है। आप भी इसे घर पर आसानी से ट्राय कर सकते हैं। यदि इसे आप डिफरेंट तरीके से बनाकर परिवार वालों को खिलाएंगे तो निश्चित ही उन्हें यह डिश बहुत अच्छी लगेगी। आइए जानिए चटपटे (Vegetable Momos) बनाने की सरल विधि-

वेज मोमोज सामग्री : Veg momos ingredients

100 ग्राम मैदा, 1 पत्तागोभी, 4 चम्मच सोयाबीन चंक्स, 1 शिमला मिर्च, 1 प्याज, 1 छोटा टुकड़ा अदरक, 8 कलियां लहसुन, 1/2 कप क्रीम, 4 चम्मच बटर, गार्लिक सॉस, 1 पैकेट मैजिक मसाला, 1 पिंच रेड कलर, 1 चम्मच तंदूरी मसाला, हरी चटनी, कोयला (सेंकने के लिए), 1 चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार।

veg momos stuffing स्टफिंग विधि :


मोमोज की स्टफिंग के लिए सबसे पहले पत्तागोभी को कद्दूकस कर लें और प्याज व शिमला मिर्च को बारीक काट लें। इसमें सोया चंक्स मिलाएं और स्वादानुसार नमक के साथ मैजिक मसाले का एक पाउच डाल लें। स्टफिंग को हलका-सा फ्राई कर लें। अब क्रीम पेस्ट के लिए आप क्रीम के साथ गार्लिक सॉस और हरी चटनी मिला लें।

momos method मोमोज बनाने की विधि : मैदा छानकर हल्का-सा नमक और तेल मिक्स कर लें और गूंथ लें। मैदे की रोटी बेल लें और बीच में तैयार की गई स्टफिंग रखकर ऊपर की तरफ से पतला फोल्ड कर लें और 10 मिनट के लिए स्टीम कर लें।

अब इसे तंदूरी टच देने के लिए दही में अदरक व लहसुन का पेस्ट, एक पिंच रेड कलर, तंदूरी मसाला, हल्दी डालकर मिक्स कर लें और मोमोज को इसमें अच्छे से कोड कर लें। मोमोज को 1 घंटे के लिए रख दें ताकि इसमें तंदूरी फ्लेवर आ जाए। कटी शिमला मिर्च, प्याज और मोमोज को स्टिक्स में लगाएं और बटर से ग्रीस कर लें।

थोड़ा-सा कच्चा कोयला जलाकर आंच पर स्टिक्स को रखें। आपके पास यदि कोयला नहीं है तो आप पेन में बटर गर्म करके भी इन्हें हल्की आंच पर सेक सकते हैं। अच्छी तरह से मोमोज सिंकने के बाद उसे क्रीम पेस्ट में डाल लें। लीजिए तैयार हैं बच्चों के पसंदीदा वेज मोमोज।

Momos Recipe



और भी पढ़ें :