0

Valentine Day Recipes : वेलेंटाइन डे पर कुछ नया ट्राय करें, बनाएं 6 डिशेज

सोमवार,फ़रवरी 10, 2020
chocolate day recipe
0
1
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी का दिल जीतने के लिए आप पोटॅटो-पनीर रोल बनाना चाहती है तो सबसे पहले आलू को उबालें, छिले और मसल लें।
1
2
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी साथी को खुश करने के लिए चटपटे वेलेंटाइन हार्ट्स बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लें।
2
3
सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें, पोहे पानी में धोते समय हल्के हाथों से चलाएं, ताकि पोहे टूटने न पाएं।
3
4
मावा और पनीर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें शक्कर मिलाएं, तत्पश्चात कड़ाही में मध्यम आंच पर पकने दें।
4
4
5
गणतंत्र दिवस पर तिरंगा ब्रेड केक बनाने के लिए सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्‍कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्‍छी तरह फेंटे।
5
6
गणतंत्र दिवस के मौके पर खाने-पीने की चीजों में भी हम भारतीय कम नहीं हैं। यहां भी हम हमारे खान-पान में 3 रंगों का इस्तेमाल करके कई तरह के व्यंजन बनाकर रिपब्लिक डे को सेलिब्रेट करते हैं।
6
7
सबसे पहले हरी मिर्च और लहसुन को मिक्सी में डाल कर हल्का-सा दरदरा पीस लें। फिर बची सभी सामग्री को उसमें डालें और बारीक होने तक पीस लें
7
8
चक्करा पोंगल यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है, जो पोंगल के दिन दक्षिण भारतीय परिवार में विशेष तौर पर बनाया जाता हैं।
8
8
9
बंगाली स्टाइल में भूनी खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल दो-तीन बार पानी बदल कर हाथ से मसलकर धो लें। अब आलू को छीलकर लंबे टुकड़ों में काट लें।
9
10
SPICY Til Khichdi बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को धोकर कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें। अब मूंग दाल को भी धो लें। तत्पश्चात एक कुकर में घी गरम करके उसमें दाल डालकर कुछ देर तक चलाएं।
10
11
मकर संक्रांति का त्योहार पूरे भारत में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है। हिन्दू धर्मावलंबियों द्वारा मनाया जाने वाला यह एक प्रमुख पर्व है। इस दिन तिल के विविध व्यंजन व खिचड़ी बनाने तथा इनका दान करने की भी परंपरा है। पाठकों के लिए प्रस्तुत है तिल के ...
11
12
बच्चों का मनपसंद वनीला केक बनाने के लिए सबसे पहले मैदे और बैकिंग पावडर को छान लें। चीनी के साथ फेंटें।
12
13
अदरक व लहसुन का पेस्ट बना लें। छोटी इलायची पीसकर पावडर बना लें। अब प्याज को छीलकर एक बर्तन में डालें। एक कप पानी व दालचीनी डालकर उबालें।
13
14
सर्दी के मौसम में मैथी के पराठे खूब पसंद किए जाते हैं, लेकिन हर जगह इसे बनाने का तरीका अलग-अलग होता है। जा‍निए कैसे बनाते हैं इन प्रदेशों में मैथी के पराठे -
14
15
मैदा, बेकिंग पावडर व नमक को एक साथ छान लें, फिर तेल का मोयन डालकर अच्छी तरह से मलें। गुनगुने पानी के साथ नरम गूंथ लें।
15
16
सबसे पहले लाल मिर्च के डंठल तोड़ लें और रात्रि में एक बर्तन में भिगोकर रख दें। सुबह मिर्च का सारा पानी निथार लें। अब लहसुन की कलियों के छिलके उतार लें।
16
17
सर्वप्रथम आटे में स्वादानुसार नमक व शक्कर डालकर दूध मिश्रित पानी से आटे को थोड़ा गिला गूंथे लेते हैं।
17
18
सबसे पहले मक्का आटा छान लें। अब मैथी को अच्छी तरह से धो लें। आटे में मैथी, सौंफ, हींग, लाल मिर्च पावडर, हरी मिर्च और नमक डालकर आटे को मिला लें।
18
19
चटखारेदार काबुली चना चाट बनाने के लिए सबसे पहले चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें।
19