0

Healthy Food Recipes karva chauth : इन 9 खास डिशेज से मनाएं करवा चौथ का पर्व

बुधवार,अक्टूबर 16, 2019
Karva chauth recipe
0
1
गेहूं का आटा और मैदा मिला लें। अब उसमें सब सामग्री मिलाकर पूड़ी जैसा आटा गूंथ कर थोड़ी देर के लिए रख दें।
1
2
आटे में शकर डालकर उसका गाढ़ा घोल करके आधे घंटे के लिए रख दें। तत्पश्चात उसमें इलायची पावडर, खसखस के दाने डालकर मिश्रण को एकसार कर लें।
2
3
दाल को कचोरी बनाने के 3-4 घंटे पूर्व भिगो दें। कुछ दाल छोड़ कर बाकी को दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में थोड़ा-सा तेल लेकर सौंफ का बघार व हींग डालें, दाल दरदरी एवं खड़ी दोनों को भूनें व सभी मसाले मिलाकर ठंडा कर लें।
3
4
पितृ पक्ष के दिनों में अपने पितरों का तर्पण करते समय उनका पसंदीदा भोजन अवश्य बनाना चाहिए ताकि आपके पितृ प्रसन्न होकर सभी मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद आपको दें। आइए जानें पितृ भोग की सरल विधियां
4
4
5
जैन समाज के सभी घरों में भाद्रपद शुक्ल तृतीया के दिन रोटतीज व्रत मनाया जाता है। इस दिन रोट के साथ खासकर तुरई की सब्जी और चावल की खीर ही बनाई जाती है, जिसका जैन धर्म में बहुत महत्व है। आइए जानें कैसे बनाएं यह व्यंजन :-
5
6
पोला पर्व के पारंपरिक व्यंजन- सबसे पहले एक प्रेशर कुकर में चने की दाल को अच्छी तरह से धोकर, दाल से डबल पानी लेकर
6
7
घर पर दूध की मलाई से घी बनाते हुए अधिकांश लोगों ने देखा होगा। अगर आपने कभी घर पर देसी घी नहीं बनाया हैं तो हम आपको बता रहे हैं शुद्ध-देसी घी बनाने की आसान सी विधि और साथ ही जानिए इसके सेवन से होने वाले कमाल के सेहत फायदे।
7
8
जन्माष्टमी के मौके पर भोग के लिए विशेष तौर से बनाई जाने वाली पंजीरी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। आइए पढ़ें 5 तरह की पंजीरी बनाने की सरल विधियां...
8
8
9
इस बार 15 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है। यह त्योहार भाई-बहन के स्नेह का पर्व है। इन मौके पर अलग-अलग तरह की कई मिठाइयों से भाई का मुंह मीठा करके इसे खास बनाया जा सकता है।
9
10
नागपंचमी का पारंपरिक व्यंजन दाल-बाटी बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा छान लें। अब आटे में उपरोक्त सामग्री ‍डालकर मिक्स कर लें और गुनगुने पानी से गूंथ लें। 15-20 मिनट तक रखे रहने दें।
10
11
हरियाली तीज पर आप घर में बहुत से तरह-तरह पकवान बना सकते हैं। इस दिन खास तौर पर घेवर, खीर, पूरी, हलवा, दाल बाटी, चूरमा, गुजिया, काजू बर्फी, जैसे मिष्ठान बनाएं जाते हैं। आइए जानें इस खास त्योहार पर बनाई जाने वाली विविध व्यंजन की विधियां :-
11
12
पिंड खजूर साफ करके उसके पीसेस कर लें। प्रेशर कुकर में थोड़ा सा पानी डालकर खजूर और हरी मिर्च को डालें और एक सीटी ले लें।
12
13
भुट्टे के दाने निकालकर उबालें व दरदरा पीस लें। आलू भी उबालकर मैश कर लें तथा भुट्टे के साथ मिला दें।
13
14
100 ग्राम पालक कटा हुआ, एक कटोरा चम्मच बेसन, 4-5 नरम दाने वाले भुट्टे, 4-5 हरी मिर्च, एक टुकड़ा अदरक, 4-5 लहसुन की कली
14
15
भुट्टे 4-5 ताजे नर्म, एक कप बेसन, 1 शिमला मिर्च, 1 प्याज, आधा कप पत्ता गोभी, 1 टी स्पून अदरक हरी मिर्च का पेस्ट,
15
16
सबसे पहले दही को पतले कपड़े में बांधें और ऊपर की तरफ टांग दें ताकि उसका सारा पानी निकाल जाएं। फिर पानी निथरा हुआ दही एक प्याले में डालें।
16
17
सबसे पहले दूध, चीनी व वेनिला को मिक्सी में पीसकर उसमें क्रीम व ज्यूस मिला दें। कुल मिश्रण के 3 भाग करें। एक भाग में हरा रंग, दूसरे में लाल तथा तीसरा यूं ही छोड़ दें।
17
18
क्रंची नमकीन जलेबी बनाने के ‍लिए उड़द का आटा, पिसी मूंगफली, तिल और डबल रोटी को मिलाकर नरम आटे की तरह गूंथ लें।
18
19
कच्चे आम यानी कैरी की चटनी का नियमित सेवन खाने का स्वाद तो बढ़ाएगा ही, विटामिन-सी, ए और बी की भी पूर्ति करेगी।
19