0

वित्त विधेयक को संसद की मंजूरी

शुक्रवार,मार्च 25, 2011
0
1
नई दिल्ली। चौतरफा उठी माँग को स्वीकार करते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को वातानुकूलित निजी अस्पतालों और चिकित्सा लैबोरेटरीज पर पाँच प्रतिशत सेवाकर लगाने के प्रस्ताव को वापस ले लिया। वित्त मंत्री ने ब्रांडेड परिधान निर्माताओं पर उत्पाद ...
1
2
नई दिल्ली। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने बजट में कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवंटन में भारी वृद्धि जरूर की लेकिन महँगाई से त्रस्त आम आदमी को फौरी तौर पर राहत देने के लिए किसी विशेष उपाय की घोषणा नहीं की है।
2
3
नई दिल्ली। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा संसद में सोमवार को पेश आम बजट से आम आदमी तो खुश नजर आया, लेकिन सेवा कर का दायरा बढ़ाए जाने से मध्यम वर्ग नाराज दिखा, जबकि महिलाओं के लिए विशेष घोषणा न होने तथा महँगाई को काबू करने के उपाय न किए जाने से आधी ...
3
4

अब ‘सरल’ होगा ‘सहज’

सोमवार,फ़रवरी 28, 2011
नई दिल्ली। वेतनभोगी तबके लिए आयकर विवारण का ‘सरल’ फार्म जारी होते होते ‘सहज’ फार्म में बदल गया है। आयकर विभाग इसे जल्द ही अधिसूचित करेगा। इसी तहर सरकार ने छोटे उद्यमियों और पेशेवरों के रिटर्न के लिए एक सरल कर फार्म ‘सुगम’ लाने का प्रस्ताव किया है।
4
4
5
नई दिल्ली। सरकार ने वेतनभोगी वर्ग को कर रिटर्न दाखिल करने की थकाऊ प्रक्रिया से राहत प्रदान करने की ठान ली है। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने बजट में प्रस्ताव किया है कि यदि वेतन के अलावा आमदनी का कोई अन्य जरिया नहीं है, तो उसे कर रिटर्न जमा नहीं ...
5
6
नई दिल्ली। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कर छूट की सीमा बढ़ाते हुए देश के आम पुरुष आयकर दाता को 2060 रुपए सालाना बचत का मौका दिया है।
6
7
नई दिल्ली। सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर सेवा कर में वृद्धि करने का प्रस्ताव किया है जिसके लागू होने पर पहली अप्रैल से हवाई यात्रा महँगी हो जाएगी।
7
8
नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था को गति देने और 9 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने के लिए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बजट में बुनियादी ढाँचा में निवेश हेतु अनेक उपायों की घोषणा की है।
8
8
9
नई दिल्ली। सरकार ने वित्त वर्ष 2011-12 में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए योजना आवंटन 20 प्रतिशत बढ़ाकर 26,700 करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव आज किया। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा में आज पेश आम बजट में यह घोषणा की।
9
10
नई दिल्ली। सरकार ने रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध इस्तेमाल सहित कई कारणों से मृदा उर्वरता में गिरावट पर चिंता जताते हुए इस पर ध्यान देने की जरूरत जताई है। सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए परंपरागत खेती को बढ़ावा देने का फैसला किया है।
10
11
केंद्र सरकार महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए प्रयासरत है, लेकिन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने अपने बजट में महिलाओं को आयकर छूट की सीमा में कोई अतिरिक्त राहत नहीं दी है।
11
12
नई दिल्ली। वर्ष 2011-12 के बजट से आईटी क्षेत्र को मायूसी हाथ लगी है क्योंकि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने इस क्षेत्र के लिए कोई खास घोषणा नहीं की।
12
13
नई दिल्ली। वर्ष 2011-12 के वार्षिक बजट में युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय को 1121 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं जो पिछले साल से करीब एक तिहाई कम है। पिछले साल खेल मंत्रालय के लिए 3315.67 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था।
13
14
नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के अधीन कार्यरत और अल्पसंख्यकों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे मौलाना आजाद शैक्षणिक फाउंडेशन के लिए सरकार ने सोमवार को बजट आवंटन में 69 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव रखा है।
14
15
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को समय सीमा के भीतर अपना बजट भाषण पढ़ने की इतनी बेचैनी थी कि वह आज जल्दबाजी में दो पैरा पढ़ना ही भूल गए।
15
16
नई दिल्ली। सरकार ने सार्वजनिक कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 2011-12 में 40000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है जबकि मौजूदा वित्त वर्ष में वह अभी तक 22,144 करोड़ रुपए जुटा पाई है। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को लोकसभा में आम बजट ...
16
17
नई दिल्ली। सरकार ने वेतनभोगी वर्ग को कर रिटर्न दाखिल करने की थकाऊ प्रक्रिया से राहत प्रदान करने की ठान ली है। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को पेश आम बजट में प्रस्ताव किया है कि यदि वेतन के अलावा आमदनी का कोई अन्य जरिया नहीं है, तो उसे कर ...
17
18
नई दिल्ली। उद्योग जगत ने सोमवार को पेश वित्त वर्ष 2011-12 के आम बजट को स्वागत करते हुए इसे सकारात्मक और विकास की ओर ले जाने वाला बजट बताया। उद्योग जगत ने इस बात पर हैरानी जताई कि प्रमुख क्षेत्रों के के लिए उत्पाद शुल्क की दरों में बदलाव नहीं किया ...
18
19
नई दिल्ली। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को संसद में 2011-12 का आम बजट पेश करते हुए राष्ट्रीय गंगा नदी थाला प्राधिकरण के तहत कई परियोजनाओं का प्रस्ताव किया है।
19