1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. skin care tips for winter
Written By

विंटर स्किन केयर : ठंडे मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल? जानिए ब्यूटी टिप्स

Winter skin care tips
 
विंटर में स्किन की केयर (Winter Skin care) बहुत अधिक जरूरी होती है, क्योंकि सर्दियों में रूखी त्वचा बहुत परेशान करती है। इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान-सी नजर आने लगती है। चेहरे की त्वचा, होंठ, एड़ियां ठंड में बहुत ज्यादा रूखी और फट जाने कारण अधिक बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में इन रूखी या खुरदरी हो रही त्वचा से निपटने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना जरूरी होता है। 
 
तो आइए यहां जानते हैं ठंड के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल कि हमारी त्वचा (skin care) दिखाई दें पहले से भी अधिक खूबसूरत। पढ़ें 6 ब्यूटी टिप्स- 
 
1. अच्छे स्किन के लिए साधारण गुनगुने पानी से नहाना अधिक लाभदायक रहता है, फिर चाहे मौसम सर्दी का हो या गर्मी का। इससे त्वचा की रंगत बनी रहती है और सर्दी-जुकाम भी नहीं होता है। अत: नहाने के लि‍ए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 
 
2. ठंड के दिनों में साबुन का कम से कम प्रयोग करें, क्योंकि साबुन से त्वचा की शुष्कता अधिक बढ़ जाती है। त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए इसका प्रयोग कम करें या तो करें ही नहीं। साबुन की जगह अच्छे किस्म का फेसवाश इस्तेमाल करें।
 
3. ठंड/ जाड़े के मौसम में नहाने के बाद हो तो नारियल तेल से त्वचा की मालिश जरूर करें। इससे अपकी त्वचा में कोमलता बनी रहती है और वह रूखी भी नहीं होती।
 
4. सर्दी के मौसम में धूप अच्छी लगती है। धूप का आनंद लें, लेकिन सीधे धूप में न बैठें। क्योंकि सूर्य की तेज किरणें त्वचा रोग उत्पन्न करती हैं। अत: सर्दी में धूप में बैठने से पहले सनब्लॉक क्रीम या कोई ऑइली क्रीम लगा लें। 
 
5. सर्दी में नियमित शरीर की मालिश करना चाहिए, इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से बना रहता है और त्वचा मुलायम एवं चमकीली बनती है। प्रतिदिन मालिश करने से अनावश्यक बढ़ रहा मोटापा भी कम होता है और सर्दी भी नहीं लगती है। इन दिनों तेल से त्वचा की मालिश करने के बाद कम से कम 20 मिनट तक धूप लेना अच्छा रहता है।
 
6. सर्दी में स्नान के दौरान साबुन को अधिक महत्व न देते हुए उबटन का उपयोग करें, इसे पैरों, घुटनों, बांहों, पीठ और गर्दन को उबटन से रगड़ कर साफ करके फिर  नहाएं और खुरदरे तौलिए से शरीर को पोंछें। इससे शरीर में ताजगी का एहसास होगा तथा चुस्ती बनी रहेगी और शरीर में गर्माहट भी महसूस होगी।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।