गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. घरेलू नुस्खे
  4. Creak Heel Tips In Hindi
Written By

फटी एड़ियां कैसे होंगी ठीक, घरेलू उपाय हैं बेहतरीन

Creak Heel 
 
 
 
 
 
 
 
 
बता दें कि अक्सर गलत खान-पान की वजह से भी एड़ियां फट सकती है। या फिर विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण भी आपकी एड़ी फट सकती है। अत: अपने प्रतिदिन के आहार और दिनचर्या में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ई युक्त चीजों का सेवन करें। अक्सर फटी एड़ियों के कारण हमारी खूबसूरती में कमी नजर आने लगती है।

अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इसको कम कर सकते हैं ये खास 9 उपाय- Amazing Creak Heel tips
 
1. नमक मिला पानी- जी हां, कभी-कभी हम एड़ी पर बहुत सारी क्रीम जरूर लगा लेते हैं लेकिन उसकी सफाई करना भूल जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार अपनी एड़ी को अच्छे से रगड़कर साफ करें। गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों को कुछ देर के डूबों दें। इसके बाद कुछ ब्रश या पत्थर से हल्के हाथों से रगड़ें। आप देखेंगे की किस तरह से एड़ियों पर जमा मेल निकल रहा है। अच्छे से मेल निकालकर उसे साफ कर लें। इसके बाद नारियल तेल लगा लें। आपकी एड़ियां एकदम साफ और मुलायम हो जाएगी।
 
2. जैतून का तेल- तेल से स्किन मुलायम होती है। आप हफ्ते में 3 बार रात का सोेने से पहले जैतून के तेल से हल्के हाथों से मालिश करें और लगाकर सो जाएं। इससे आपकी एड़ी की स्किन एकदम मुलायम हो जाएगी।
 
3. बोरोप्लस- जी हां, बोरोप्लस एक कोस्मेटिक क्रीम है लेकिन रात को पैरों को अच्छे से धोलें और इसके बाद हल्के हाथों से एड़ी पर इसे लगाकर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आपकी एड़ी ठीक हो जाएगी। साथ घर में भी स्लिपर का इस्तेमाल करें। जिससे आपकी एड़ी फटने से बचें।
 
4. नींबू मलाई- डस्ट से अक्सर एड़िया बहुत जल्दी फट जाती है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से धो लें। इसके बाद नींबू मलाई लगाकर सो जाएं। ऐसा रोज करें। कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा।
 
5. ग्लिसरिन और गुलाबजल- इन दोनों को उपयोग करने से आपको बहुत जल्दी एड़ियों में राहत मिलेगी। जी हां, आप इसे एक शीशी में भी बनाकर रख सकते हैं। एक शीशी में आधा गुलाबजल और आधा ग्लिसरिन मिक्स करें, उसमें थोड़ा सा नींबू डाल लें। रात को पैर धोकर इसे लगा लें।
 
6. जौ- जौ का आटा और जोजोबा तेल इन दोनों को अपने अनुसार मिक्स करें और गाढ़ा पैक बनाकर लगा लें। लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिन में आराम मिल जाएगा।
 
7. चावल का आटा- चावल का आटा स्क्रब का काम करता है। एक कटोरी में 3 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर के लगा लें। अगर आपकी एड़ियां बहुत अधिक फट रही है तो आप 15 मिनट पहले गर्म पानी में अपने पैरों को रखें। इसके बाद स्क्रब लगाएं।
 
8. त्रिफला चूर्ण- खाने के तेल में त्रिफला चूर्ण को तल लें और मल्हम जैसा गाढ़ा कर लें। इसे सोते समय बिवाइयों में लगाने से थोड़े ही दिनों में बिवाइयां दूर हो जाती हैं।  
 
9. अमचूर का तेल और मोम- 50 ग्राम अमचूर का तेल, 20 ग्राम मोम, 10 ग्राम सत्यानाशी के बीजों का पावडर, 25 ग्राम शुद्ध घी इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर एक शीशी में भर लें। सोते समय पैरों को धोकर साफ कर लें और पोंछकर यह दवा बिवाई में भर दें और ऊपर से मोजे पहनकर सो जाएं। कुछ दिनों में पैरों की बिवाई दूर हो जाएगी, तलवों की त्वचा साफ, चिकनी व साफ हो जाएगी।
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
सशस्त्र सेना झंडा दिवस के बारे में 10 बड़ी बातें