1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. घरेलू नुस्खे
  4. Gale ki kharash kaise door kare gharelu upay
Written By
Last Updated: गुरुवार, 17 नवंबर 2022 (09:49 IST)

गले की खराश से पाएं छुटकारा, रोज करें इस चीज का गरारा

सर्दी के मौसम में गले में खराश बढ़ जाती है। सर्दी, जुकाम और खांसी के बाद कई दिनों तक गले की खराश नहीं जाती है। कई लोगों को तो कोरोना काल के बाद अभी तक ठसके वाली खांसी गई नहीं है। गले के हर तरह के संक्रमण को दूर करने के लिए कुछ चीजें मिलाकर उसका कम से कम तीन समय गरारे करेंगे तो खराश दूर होगी और ठसके वाली खांसी भी जाती रहेगी।
 
गले की खराश कैसे दूर करें | gale ki kharash kaise kaise dur kare:
 
1. नमक का गुनगुना पानी : यदि ज्यादा खराश न हो तो हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर भी आप गरारे या गार्गल कर सकते हैं। इससे खांसी में भी आराम मिलेगा।
 
2. हल्दी और नमक के पानी से गरारे- नमक के गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर भी आप गरारे कर सकते हैं। नमक एंटी बैक्‍टीरियल होता है और हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण गले की सूजन और दर्द दोनों को कम करती है।
 
3. त्रिफला के पानी के गरारे- त्रिफला और नमक के पानी से भी गरारे कर सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अगर आपको गले में सूजन या टॉन्सिल हो गए है तो इस पानी से गरारे करने पर आराम मिल जाता है।
 
4. रोज करें इस चीज का गरारा : साफ पानी में फिटकरी के एक टूकड़े को कम से कम 20 बार घुमाएं फिर इसमें थोड़ा नमक और हल्दी मिलाकर इसके घोल लें और अब इस पानी को गुनगुना करके इसके गरारे दिन में कम से कम 2 बार और रात में सोने से पहले करेंगे तो हर तरह का संक्रमण दूर हो जाएगा। गले में किसी भी प्रकार की न तो खराश रहेगी और न खांसी। 
 
डिस्क्लेमर : घरेलू उपाय डॉक्टर की सलाह से ही आजमाएं।