शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. tips for ankle care
Written By

ठंड में फटने न दें एड़ियां, बरतें ये सावधानियां

ठंड का मौसम (Winter Season tips) शुरू हो चुका है और ऐसे समय में हाथ, होंठ फटना शुरू हो जाते हैं। इतना ही नहीं अधिकतर लोगों की एड़ियां भी फटने लग जाती है। ऐसे में यह फटी एड़ियां बहुत ही गंदी नजर आती है, ऐसे समय में हमें इसका अधिक ध्यान रखने की आवश्‍यकता होती है। 
 
आइए जानते हैं किस तरह की सावधानियां अपना कर हम अपने पैरों तथा एड़ियों की हेल्थ ठीक रख सकते हैं- heel solutions
 
1. ठंड के दिनों में पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए आपको 1,1/2 चम्मच वैसलीन में 1 छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर इसे फटी एड़ियों पर लगाना चाहिए, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।
 
2. पैडीक्योर एक आसान विधि है, इसे आप खुद घर पर भी कर सकती हैं अगर आपके पैरों की दशा ज्यादा खराब है तो पैडीक्योर किसी ब्यूटी स्पेशलिस्ट से ही करवाना मुनासिब है।
 
3. अगर आपकी एड़ियां ज्यादा फट गई हैं, तो रुई के फाहे को मैथिलेटिड स्पिरिट (Methylated Spirit) में भिगोकर फटी एड़ियों पर रखें। ऐसा दिन में 3-4 बार करें, एड़ियां ठीक होने लगेंगी।
 
4. रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में थोड़ासा शैंपू, 1 चम्मच सोड़ा और कुछ बूंदें डेटॉल की डालकर मिक्स कर लें तथा इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा साफ हो जाएगी, फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।
 
5. पैरों को साफ, स्वच्छ व खूबसूरत बनाए रखने के लिए पैडिक्योर को अवश्य चुनें। यह पैरों के नाखून, एड़ी व तलवों की सफाई का शानदार तरीका है। अत: इसी तरह की आवश्यक सावधानी रखकर आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक रखकर उनकी देखभाल कर सकती है। 

 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
छुहारा उबाल कर खाने से मिलेंगे 6 बेहतरीन फायदे