1. लाइफ स्‍टाइल
  2. योग
  3. आलेख
  4. Yoga ki galtiyan
Written By
Last Updated: सोमवार, 21 नवंबर 2022 (13:13 IST)

योगा करते समय ना करें ये 5 गलतियां, होगा नुकसान

yoga
yoga ki savdhaniya : योग से सभी तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का हल मिलता है। यदि आप योग करने जा रहे हैं या योग करते हैं तो आपको योग के नियम भी पता ही होंगे। योग करते वक्त अक्सर लोग कई गलतियां करते हैं जिससे शरीर को फायदे होने के बजाय नुकसान हो सकता है। आओ जानते हैं उन्हीं में से 5 प्रमुख गलतियां। 
 
1. जबरदस्ती न करें योग : किसी भी प्रकार के योगासन को आप जबरदस्ती न करें। अंग संचालन या सूक्ष्म व्ययाम में पारंगत होने के बाद पहले सरलतम योग आसन ही करें और उसके बाद ही कठिन योगासन करने के प्रयास करें। यदि आप बलपूर्वक कोई योगासन करते हैं तो इससे आपको शारीरिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। शरीर के किसी भीतरी अंग पर प्रेशर पड़ने से गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। आसन करते समय अनावश्यक जोर न लगाएं। प्रारम्भ में आप अपनी मांसपेशियों को कड़ी पाएंगे, लेकिन कुछ ही सप्ताह के नियमित अभ्यास से शरीर लचीला हो जाता है। आसनों को आसानी से करें, कठिनाई से नहीं। उनके साथ ज्यादती न करें। आसन के प्रारंभ और अंत में विश्राम करें। आसन विधिपूर्वक ही करें। प्रत्येक आसन दोनों ओर से करें एवं उसका पूरक अभ्यास करें।
 
2. रोग या चोट में : किसी भी प्रकार का कोई गंभीर रोग है तो किसी योग शिक्षक की सलाह से ही योगासन करें और यदि किसी भी प्रकार की कोई चोट है तो भी योगासन न करें। मासिक धर्म, गर्भावस्था, बुखार, गंभीर रोग आदि के दौरान आसन न करें। यदि आसन को करने के दौरान किसी अंग में अत्यधिक पीड़ा होती है तो किसी योग चिकित्सक से सलाह लेकर ही आसन करें।
 
3. खाना खाकर न करें योग : कई लोग सुबह नाश्ता करने के बाद योग करते हैं या शाम को योगासन करते हैं जबकि योगासन करने के लिए खाली पेट होना जरूरी है। आप बस पानी पी सकते हैं। खाली पेट नहीं हैं तो उलटी भी आ सकती है, जी मिचला सकता है और सांस लेने में भी परेशानी का अनुभव हो सकता है। योगासन शौच क्रिया एवं स्नान से निवृत्त होने के बाद ही किया जाना चाहिए। वज्रासन को छोड़कर सभी आसन खाली पेट करें।
Yoga For beauty and slim body
4. योगासन के तुरंत बाद स्नान : कई लोग योगासन के तुरंत बाद स्नान लेते हैं या ठंडा पानी पी लेते हैं। यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्योंकि योग आसन करने के बाद हमारा शरीर गरम रहता है ऐसे में तुरंत पानी पीना या स्नान करना नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सर्द-गर्म की शिकायत हो सकती है और आपको जुकाम व कफ जैसी परेशानी भी हो सकती है। योगासन करने के एक घंटे पश्चात ही स्नान करें।
 
5. योगासन और जिम : आजकल लोग योग के आसन करने के साथ ही जिम में कड़ी मेहनत भी करने लगे हैं जो कि घातक है, क्योंकि योग आपके शरीर को लचीला बनाता है जबकि जीम की कसरत सख्त बनाता है। यह दोनों काम एक साथ करना शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।  
 
अन्य नियम : योगासन समतल भूमि पर आसन बिछाकर करना चाहिए। मौसमानुसार ढीले वस्त्र पहनना चाहिए। योगासन खुले एवं हवादार कमरे में करना चाहिए, ताकि श्वास के साथ आप स्वतंत्र रूप से शुद्ध वायु ले सकें। अभ्यास आप बाहर भी कर सकते हैं, परन्तु आस-पास वातावरण शुद्ध तथा मौसम सुहावना हो। योगाभ्यासी को सम्यक आहार अर्थात भोजन प्राकृतिक और उतना ही लेना चाहिए जितना कि पचने में आसानी हो। अंग संचालन किए बगैर योगासन करना भी गलत है। बिना सोचे-समझे पोस्चर बदलते रहना भी सही नहीं है। ज़बरदस्ती सांस रोकना भी सही नहीं है। प्राणायाम और ध्यान के बगैर योगासन करते रहना।