1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Kalonji Health Benefits
Written By

कलौंजी के फायदे हैं कमाल के, काले बालों से लेकर किडनी तक, जानिए 10 बातें

कलौंजी (black cumin seed) ऐसी चमत्कारिक घरेलू दवा है, जो आपको डायबिटीज, किडनी, एड्स, वेट लॉस, कैंसर, बाल झड़ना जैसी समस्याओं तथा कई गंभीर रोगों से निजात दिलाने में सक्षम मानी जाती है। कलौंजी के इन छोटे-छोटे काले दानों को हर मर्ज की दवा भी कहा जा सकता है।

कलौंजी को अन्य नाम काला जीरा, नाईजेला सटीवा, कालो जीरा से भी जाना जाता है। कलौंजी जहां बालों की समस्याओं के लिए संजीवनी का कार्य करती है, वहीं इससे बना तेल और पाउडर को बालों में लगाने से बाल झड़ना बंद होकर वे घने, मजबूत और काले बनते हैं। 
 
आइए यहां जानते हैं कलौंजी से उपचार संबंधी 10 खास बातें-
 
1. कलौंजी का तेल जिसे ब्लैक सीड ऑइल (black seed oil) कहा जाता है, आसानी से उपलब्ध होने वाली यह दवा बेहद प्रभावी और उपयोगी साबित हो सकती है। 
 
 
2. कलौंजी तेल में मौजूद दो बेहद प्रभावकारी तत्व थाइमोक्विनोन और थाइम हाइड्रोक्विनोन इसके विशेष हीलींग प्रभाव के लिए जिम्मेदार हैं। यह दोनों तत्व मिलकर इन सभी बीमारियों से लड़ने और शरीर को हील करने में मदद करते हैं।
 
3. बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो कलौंजी और नीबू को एकसाथ उपयोग करने से बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है। इसके लिए आपको 1/2 नीबू के रस में 2 चम्मच कलौंजी का तेल मिला लें तथा बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करके थोड़ी देर बाद शैम्पू से धो लें। कुछ ही समय में बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।
 
 
4. कलौंजी ब्लड कैंसर, फेफड़ों की समस्या, लिवर, कार्डियोवेस्कुलर डि‍सीज एवं अस्थमा, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स (गर्भाशय का निचला तंग भाग) और त्वचा रोगों में भी कारगर है। 
 
5. शहद और कलौंजी तेल में ट्यूमर रोधी तत्व मौजूद होने के कारण यह कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्ध‍ि की रोकथाम में सक्षम माना जाता है। 
 
6. 2 मुट्ठी कलौंजी लेकर 5 कप पानी में उबाल लें तथा 10 मिनट उबलने के बाद उसे ठंडा करके इसे छान लें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर यह मिश्रण अच्छी सतह से बालों की स्कल्प में लगाएं। करीब 45 मिनट तक लगे रहने दें तथा उसके बाद बाल धो लें। 
 
7. अगर आप सिर्फ कलौंजी के तेल उपयोग करना चाहते हैं तो इसे गुनगुना करके बालों की अच्छी तरह से मसाज करें और कुछ देर बाद बालों को धोकर शैम्पू कर लें। यह भी आपके बालों के लिए फायदेमंद होगा। 
 
8. अगर आपके बालों में ज्यादा सफेदी नजर आ रही हैं तो आप कलौंजी को उबाल कर ठंडा कर लें तथा कलौंजी के पानी को छानकर उसमें कुछेक मात्रा में सिरका मिला लें। अब इसे बालों में लगाकर 2-3 घंटे लगा रहने दें, तत्पश्चात शैम्पू से बालों को धो लें। यह काम एक सप्ताह में कम से कम 3 बार करें, परिणाम देखकर हैरान रह जाएंगे। 
 
9. कलौंजी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जहां कैंसर से लड़ते हैं, वहीं कलौंजी के तेल का सेवन लिवर के लिए अच्छा माना जाता है, इससे आपके लिवर की हेल्थ बढ़िया रहेगी। तथा कलौजी तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसी धातु को शरीर के बाहर आराम से निकाल देता है तथा लिवर को हेल्दी बनाता है।
 
10. हमारे शरीर के लिए कलौंजी का तेल एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसे शरीर की प्रतिरोधकता बढ़ाने वाला भी माना जाता है। कलौंजी का उपयोग पाचन की समस्या, तथा वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।