मंगलवार, 2 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. oats health benefits and side effects
Written By

ओट्स के 5 फायदे और 3 नुकसान

ओट्स के 5 फायदे और 3 नुकसान - oats health benefits and side effects
oats benefits
 

ओट्स कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम तथा विटामिन-बी से भरपूर होता है। यह नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ओट्स (oats) यानी जौ का दलिया, जो आजकल बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि ओट्स के अधिक सेवन से आपको नुकसान भी हो सकता है। 
 
यदि आप नहीं जानते तो यहां हम बता रहे हैं, ओट्स के 5 फायदे और 3 नुकसान
 
* ओट्स के 5 फायदे-health benefit of oats
 
1. यदि प्रतिदिन नाश्ते या खाने में ओट्स को शामिल किया जाए तो डायबिटीज की समस्या में लाभ होता है, क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

 
2. ओट्स में पाया जाने वाला इनोजिटॉल रक्त में वसा के स्तर को नियंत्रित करता है तथा उसे बढ़ने नहीं देता। यह शरीर में उपस्थित अतिरिक्त वसा को भी कम करता है।
 
3. पेट संबंधी रोगों में भी ओट्स का सेवन काफी लाभ देता है। यह कब्ज दूर करके, पेट खराब होने की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है। यह शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण होने वाली समस्याओं जैसे चक्कर आना, दिल घबराना आदि में भी फायदेमंद हैं। 
 
4. ओट्स के चोकर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को जल्दी भरने के साथ ही शरीर में ऊर्जा संचार करता है तथा वजन कम करने में बेहद लाभदायी है। यह त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है।
 
5. ओट्स का सेवन कैंसर से बचाव, हृदय रोग का खतरा तथा हृदय की धमनियों में वसा जमने से रोकने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह सौंदर्य के दृष्टि से भी फायदेमंद है। 
 
* ओट्स के 3 नुकसान- Oats Side Effects 
 
1. यदि आपके ओट्स ठीक से पके नहीं हो तो उसे खाने से पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा पेट में कब्ज की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है। अत: ओट्स को अच्छीतरह पकाकर ही इसका सेवन करना चाहिए। 
 
2. बाजार में कई प्रकार के ओट्स आसानी से मिल जाते हैं, यदि आप कम पोषक तत्व वाले ओट्स ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो आपको माइग्रेन, मोतियाबिंद, अधिक नींद आना, हड्‍डियों में दर्द, थकान तथा शुगर मिक्स ओट्स खाने से मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

 
3. ओट्स में अधिक फैटी एसिड (Fatty Acid) होने के कारण इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य संबंधी समस्या को बुलावा देने के समान है। अत: जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से बचें।RK.

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं  समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 
ये भी पढ़ें
नाचनी रोटी क्या है? कैसे बनती है? जानिए 5 फायदे