0

Eid Al-adha Recipes : ईद-उल-अजहा के 7 लजीज व्यंजन

बुधवार,जुलाई 29, 2020
Bakrid 2020
0
1
ईद की नमाज सुबह दस बजे तक अदा कर ली जाती है। नमाज के बाद क़ुर्बानी का दौर शुरू होता है। इसके बाद साफ-सफाई और फिर गोश्त के हिस्से कर, पकाने का काम शुरू होता है।
1
2
एक बड़े बर्तन में तेल या घी डालें। अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज, लौंग, दालचीनी, इलायची, जायफल फूल डालकर कुछ समय के लिए भूनें।
2
3
चिकन करी बनाने की सरल विधि जिसे आप आराम से आसानी से अपने घर में बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ बैठकर इस स्वादिष्ट रेसिपी का मजा भी ले सकते हैं। भले ही कितने भी रेस्टॉरेंट हम चले जाएं, लेकिन घर के खाने की बात ही कुछ और होती है......
3
4
चिकन को लेकर उसके सभी तरफ छुरी की सहायता से चीरा लगाएं और अलग रखें। अब जार में कटी प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया,
4
4
5
ईद-उल-फितर के खास मौके पर इन 7 लाजवाब डिशेज के साथ मनाएं त्योहार की खुशी, खुद भी खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं।
5
6
यूं तो मीठी ईद और सिवइयां एक-दूसरे के पर्याय हैं, लेकिन इसके अलावा और भी कई व्यंजन इस त्योहार पर बनते हैं। ईद के बाजारों में सिवइयों के दिल लुभाते ढेरों के अलावा शीरमाल, बाकरखानी,
6
7
लाजवाब स्वाद वाली हैदराबादी चिकन बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करके आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। चिकन को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।
7
8
मटन को अच्छी तरह साफ कर लें। अब एक बड़े चम्मच कुनकुने दूध में केसर को भिगाकर रखें। खसखस को 10‍ मिनट तक पानी में भिगाकर रखें।
8
8
9

चि‍कन सैंडवि‍च विथ बटर

शुक्रवार,जून 15, 2018
सबसे पहले डबल रोटी पर मक्खन लगाएं। फिर चि‍कन में प्याज, हरी मि‍र्च, नमक, मलाई
9
10
चिकन को लेकर उसके सभी तरफ छुरी की सहायता से चीरा लगाएं और अलग रखें। अब जार में कटी प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया,
10
11
पहले चावल को साफ करके आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। मटन को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।
11
12
सबसे पहले मछली को उंगली के आकार में काट लें। फिर अच्छी तरह धोकर पानी निकालकर एक साफ बर्तन में रखें।
12
13
एक कड़ाही में 1 बड़ा चम्मच तिल का तेल गरम कर लें, उसमें सारी कटी हुई सब्जियां और मटर डालकर अच्छी तरह मिला लें।
13
14
चिकन धो लें और आधे घंटे के लिए मसाला पाउडर, हरी मिर्च का पेस्ट, दही, आधा अदरक-लहसुन का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालकर रख दें।
14
15
क्या आप जानते हैं कि समुद्री तटों पर सहजता से उपलब्ध सीडफूड न केवल बेहतरीन डाइट है बल्कि कई तरह के रोगों के निवारण में दवाई की तरह भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
15
16
दुर्गा पूजा के दौरान बाहर खाने के शौकीन बंगालियों के लिए शहर के जाने-माने रेस्टोरेंट और होटल विशेष पकवानों की पेशकश कर रहे हैं।
16
17
दो बाउल लेकर उसमें अंडे के पीले और सफेद भाग को अलग-अलग कर लें। अब पीले भाग में कड़ी पत्ता पावडर, लाल मि‍र्च पावडर और दूध मि‍लाकर अच्‍छी तरह फेंटें। सफेद भाग को भी फेंटें जब तक वो फूल ना जाए।
17
18
प्याज को स्लाइस में काटें और टमाटर को टुकड़ों में काटें। अब अंडों को तीन तरफ से काट लें। एक बाउल में जीरा पावडर, धनि‍या पावडर, लाल मि‍र्च पावडर, हल्दी, गरम मसाला को पानी के साथ मि‍लाकर पेस्ट बना लें। तवे पर तेल गरम करें और उसमें प्याज को ब्राउन होने ...
18
19
हम में से अधिकांश लोग वर्षा आरंभ होते ही स्वाभाविक रूप से भजिया और चाय की सोचने लगते हैं, लेकिन जब मानसून 3 महीने तक चलने वाला हो तब कुछ समय बाद यह ऊबाऊ लग सकता है।
19