shawarma recipe : घर में शवर्मा कैसे बनता है, जानिए रेसिपी

बाजार के शवर्मा जानलेवा साबित हो रहे हैं, हाल ही में में एक लड़की की जान शेवर्मा के खाने से हुए बैक्टेरिया से हो गई है, ऐसे में क्या शवर्मा खाना बंद कर

देना चाहिए, जी नहीं हम आपको बता रहे हैं घर में शवर्मा बनाने की विधि....

आवश्यक सामग्री –
डो बनाने के लिए
मैदा = 2 कप
मिल्क पाउडर = 2 टेबलस्पून
यीस्ट = 1 टीस्पून
चीनी = 1 टीस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
पिघला हुआ बटर = 2 टेबलस्पून
हल्का गुनगुना पानी = ज़रुरत अनुसार डो बनाने के लिए
स्टफिंग के लिए
चिकन = 1 पीस
लहसुन पाउडर = ½ टीस्पून
अदरक पाउडर = ½ टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
काली मिर्च का पाउडर = ½ टीस्पून
पेपरिका पाउडर = ½ टीस्पून
ज़ीरा पाउडर = ½ टीस्पून
हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
दही = 2 टेबलस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
विनेगर = 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च = 2 बारीक काट ले
प्याज़ = आधी मीडियम साइज़ की पतली स्लाइस में काट ले
गाजर = 1 छोटे साइज़ की पतली स्लाइस में काट ले
पत्तागोभी = 4 टेबलस्पून पतली लच्छो में कटी हुई
ऑइल = एक से डेढ़ टेबलस्पून
मायो सॉस बनाने के लिए
मेयोनीज़ = ½ कप
नमक = एक पिंच
लहसुन पाउडर = ½ टीस्पून
काली मिर्च का पाउडर = ¼ टीस्पून
विनेगर = 1 टेबलस्पून
कोटिंग के लिए
अंडे = 2
ब्रेड क्रंब्स = ज़रुरत अनुसार
फ्राई करने के लिए
ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए
विधि:
फ्राइड चिकन शवर्मा बनाने के लिए सबसे पहले डो बनाना ठीक रहेगा। डो के लिए एक बड़े बाउल में मैदा, चीनी, मिल्क पाउडर, यीस्ट और नमक डालकर मिक्स कर लें। उसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा हल्का गुनगुना पानी डालकर मिक्स करते हुए डो बना ले। पानी डालने पर जब आप डो बनाएंगे, तो हाथ पर चिपक सकता है। इसका उपाय है कि इसमें पिघला हुआ बटर डालकर इसको 5 से 6 मिनट गूंथते हुए डो बनाएं। बटर डालने के बाद जब डो बनाएंगे तो डो हाथ पर नहीं चिपकेगा।
फिर बाउल को अच्छे से कवर करके 2 घंटे के लिए रख दे। ताकि डो फूल जाएं। 2 घंटे के बाद चिकन की स्टफिंग बनाने के लिए पहले चिकन को मेरिनेट कर ले। एक प्लेट में चिकन रख ले और इसमें विनेगर को डालकर अच्छे से लगा ले।

अब एक बाउल में ज़ीरा पाउडर, लहसुन पाउडर, अदरक पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, दही, हल्दी पाउडर, नमक और पेपरिका पाउडर डालकर चम्मच से मिक्स कर लें।
फिर इस बाउल में चिकन पीस जिसपर विनेगर लगाकर रखा हैं, उसको डालकर चिकन पर मसालों को अच्छी तरह से कोट कर लें। फिर चिकन को आधे घंटे के लिए मेरिनेट होने रख दें।

अब डो को चेक कर लें। डो आपका फूलकर डबल हो गया होगा। फिर डो में पंच मारकर एयर निकाल ले। डो को थोड़ा सा मसल लें और बोर्ड पर थोड़ा सा ड्राई मैदा डस्ट कर लें।

फिर डो को बोर्ड पर रखकर लम्बाई में बड़ा कर लें। उसके बाद इसके चाकू से 8 से 9 पीस काट लें। फिर एक पीस को लेकर इसका लोई बना ले। इसी तरह से सब लोई बना ले। अब फिर से बोर्ड पर थोड़ा सा मैदा डालें।
उसके बाद एक लोई लेकर इसको बोर्ड पर रखकर हाथ से हल्का सा प्रेस करके बेलन से पतली गोल शीट बेल लें। इसी तरह से सारी शीट को बेलकर रख लें। फिर एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर रखकर गर्म होने के लिए रख दें।

जब तवा गर्म हो जाए तब इसपर एक शीट को रख लें। शीट को हल्का सा ही सेंकना है। जब शीट थोड़ी सी सिक जाए, तब इसको पलट लें और दूसरी साइड से भी हल्का सा सिंकने दे। दोनों तरफ से जब शीट हल्की-हल्की सिक जाए, तब इसको प्लेट में निकाल लें।
फिर चिकन को कुक कर ले। इसी पैन में एक से डेढ़ टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। ऑइल जब गर्म हो तब इसमें मेरिनेट चिकन को डालकर मीडियम टू लो करके चिकन को ढककर 15 मिनट पकने दें।

फिर मायो सॉस बना ले एक बाउल में मेयोनीज़, विनेगर, नमक, काली मिर्च का पाउडर और लहसुन का पाउडर डालकर सारी चीज़ों को मिक्स कर ले। 15 मिनट में चिकन दोनों तरफ से कुक एक प्लेट में निकाल लें।
चिकन को चम्मच से तोड़ लें । फिर इसमें हरी मिर्च, प्याज़, पत्तागोभी और गाजर डालकर मिक्स कर लें। स्टफिंग तैयार है। अब एक सिंकी हुई शीट लेकर इसपर पहले मायो सॉस लगाएं।

फिर शीट के बीच में स्टफिंग रखें और फोल्ड करते हुए रोल बना लें।

इसी तरह से सारे शीट में मायो सॉस लगाकर इसमें स्टफिंग को रखकर रोल बना लें। अब दो अंडों को बाउल में अच्छे से फेंट लें।

एक रोल को लेकर इसको पहले अंडे में डिप कर ले। उसके बाद इसमें ब्रेड क्रम्बस में डालकर कोट कर लें। उसके बाद फिर से अंडे में डिप कर लें और अब रोल को दोनों साइड से फोल्ड कर लें। साइड से सील होना जरूरी है। रोल को फिर से ब्रेड क्रम्ब्स में डालकर कोट करें।
रोल को डबल कोट करके रख ले। एक पैन में ऑइल गर्म करें और इसमें दो-दो शवर्मा सावधानी से डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इन्हें टिशू पेपर पर रखते जाएं। शवर्मा तैयार है। अब आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं।




और भी पढ़ें :