Weather update : इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मप्र में कई नदियां उफान पर

Rain
पुनः संशोधित बुधवार, 28 अगस्त 2019 (12:18 IST)
नई दिल्ली। मंगलवार को राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। मध्य प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, केरल, ओडिशा, सौराष्ट्र, कच्छ, महाराष्ट्र, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी के अलग-अलग हिस्सों में आज भारी बारिश का अनुमान है।
खबरों के मुताबिक, मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से बारिश जारी है, जिससे कई नदियां उफान पर हैं। वहीं दूसरी ओर मंगलवार को राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। मध्य प्रदेश के जिले मंदसौर में बारिश के चलते जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है, जिले से बहने वाली नदियां उफान पर हैं।
ALSO READ:
मप्र के अनेक हिस्सों में तेज बारिश, 25 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा
चंबल नदी पर बने गांधी सागर बांध के 5 गेट खोले गए हैं, जिनसे लगभग डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। शिवना नदी के उफान के चलते काला भाटा डैम के 5 गेट खोले गए हैं। रायसेन में भारी बारिश से पूरा शहर तालाब में तब्दील हो गया है, जबकि सागर में तो 10 दिनों से बारिश थमी ही नहीं, वहीं मध्यप्रदेश के ही इंदौर में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, केरल, ओडिशा, सौराष्ट्र, कच्छ, महाराष्ट्र, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। झारखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर दिल्‍लीवासियों को अभी उमसभरी गर्मी के दौर में ही रहना होगा। के उतार-चढ़ाव के बीच बुधवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे, हालांकि हल्‍की बारिश की संभावना है। अब तेज बारिश नहीं बल्कि रिमझिम फुहारों का दौर चलेगा। मंगलवार को भी लोग धूप से परेशान रहे।

 

और भी पढ़ें :