आप भी यहां देख सकते हैं Chandrayaan-2 की लाइव स्ट्रिमिंग

Last Updated: सोमवार, 22 जुलाई 2019 (11:33 IST)
चेन्नई। इंडिया स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च करेगा। इस पूरे अभियान की लाइव स्ट्रिमिंग पूरी दुनिया देख सकेगी। यह भारत का दूसरा मून मिशन है। के जरिए चन्द्रमा के साउथ पोलर रीजन में जाएगी जहां आज तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है। चन्द्रयान-2 को पिछले हफ्ते ही लांच किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी परेशानियों के चलते ऐसा नहीं हो पाया। आप भी इस तरह Chandrayaan-2 की लाइव स्ट्रिमिंग देख सकते हैं।
Chandrayaan-2 को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लांच किया जाएगा। इसे GSLV Mk-III लॉन्च व्हीकल के जरिए श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) में लॉन्च किया जाएगा। इसमें ऑर्बिटर शामिल होगा जो पृथ्वी और Chandrayaan-2 के लैंडर, विक्रम के बीच चंद्रमा की सतह और रिले कम्यूनिकेशन का निरीक्षण करेगा। इस मिशन में एक प्रज्ञान रोवर शामिल होगा। इसमें 6 पहिए होते हैं। यह 500 मीटर तक की यात्रा करने में सक्षम है। यह अपने कामकाज के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करता है।
चन्द्रयान की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए SDSC सेंटर ने व्यूअर्स गैलरी के लिए रजिस्ट्रेशन ओपन किए थे, लेकिन अब ये बंद हो गए हैं।

ISRO इस इवेंट का लाइव स्ट्रीम अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर करेगा। दूरदर्शन भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग अपने यूट्यूब चैनल पर करेगा। यह स्ट्रीमिंग दोपहर 2 बजकर 10 मिनट पर शुरू हो जाएगी। अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है तो दूरदर्शन चैनल पर भी आपको लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकते हैं।

 

और भी पढ़ें :