मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. devotee offered most expensive mango to Mahakal
Last Updated : मंगलवार, 18 जून 2024 (16:23 IST)

जबलपुर के भक्त ने महाकाल को चढ़ाए सबसे महंगे आम, जानिए क्या हैं दाम?

mahankal mango
Mahakal and most expensive mango : जबलपुर के एक भक्त ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल को दुनिया का सबसे महंगा आम चढ़ाया। इस आम की कीमत 2 लाख 70 हजार रुपए किलो बताई जा रही है।
 
बताया जा रहा है कि जबलपुर निवासी संकल्प परिहार ने भगवान महाकाल को 2 आम अर्पित किए। इनमें से 1 आम जापान की मियाजाकी प्रजाति का है तो दूसरा ऑस्ट्रेलिया की R2E2 प्रजाति का। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में मियाजाकी आम की कीमत 2 लाख 70 हजार रुपए प्रति किलो है। इसका वजन 700 से 800 ग्राम का है। वहीं R2E2 प्रजाति के 1 आम की कीमत 18000 रुपए है।
 
महाकाल के भक्त संकल्प के फॉर्म हाउस में आम के डेढ़ हजार पेड़ है। बाबा महाकाल की कृपा से 10 एकड़ में शुरू किए गए इस फॉर्म हाउस का नाम महाकाल हाईब्रिड फॉर्म ही रखा है। वे हर वर्ष महाकाल मंदिर आकर भगवान को आम अर्पित करते हैं।
 
क्या है मियाजाकी आम की खासियत : मियाजाकी आम में अन्य आमों की तुलना में शुगर कंटेट 15 फीसदी ज्यादा होता है। इसके अलावा इसमें, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। इस वजह से ये आम उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है जिनकी आंख की रोशनी कम होती है।