1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. Can Corona Vaccine be used even after the second dose?
Written By वेबदुनिया न्यूज डेस्क
Last Updated : मंगलवार, 27 अप्रैल 2021 (15:52 IST)

क्या दूसरे डोज के बाद भी लग सकता है Corona Vaccine?

इन दिनों 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों को कोरोनावायरस का टीका (Coronavirus Vaccine) लगाने का काम जारी है। दूसरे डोज के बाद स्वास्थ्य केन्द्र या संबंधित अस्पताल से लोगों को सर्टिफिकेट के साथ एक 'नसीहत' भी दी जा रही है- 'इसे संभालकर रखना'।
 
इसके बाद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि क्या वैक्सीन के 2 डोज के बाद भी कोई और डोज लगाया जाएगा। इंदौर के ही रणजीत लाल ने बताया कि टीका लगाने के बाद मुझसे सर्टिफिकेट संभालकर रखने की बात कही गई थी। साथ ही कहा गया था कि इसे संभालकर रखना, बाद में काम आएगा। मुझे तो लग रहा है कि आने वाले समय में और भी टीका लग सकता है। 
 
इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग इंदौर के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने वेबदुनिया से बातचीत में बताया कि वर्तमान में ऐसे कोई निर्देश नहीं हैं कि टीके का तीसरा डोज लगाया जाएगा। वैक्सीन सर्टिफिकेट चूंकि हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है, ऐसे में निश्चित ही उसे संभालकर रखना चाहिए। 
यहां काम आएगा सर्टिफिकेट : ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह सर्टिफिकेट जरूरी हो सकता है। दूसरे राज्यों में यात्रा करते समय जहां आरटी-पीसीआर जांच मांगी जाती है या फिर क्वारंटाइन कर दिया जाता है, वहां यह सर्टिफिकेट काम आ सकता है। दूसरे देशों की यात्रा के दौरान भी यह सर्टिफिकेट काम का हो सकता है। 
 
सुगबुगाहट तो तीसरे डोज की भी है : रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत बायोटेक ने तीसरे डोज की भी तैयारी कर ली है। इसे बूस्टर डोज बताया जा रहा है और दूसरे डोज के 6 माह बाद इसे दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसके बाद शरीर की इम्युनिटी कई सालों के लिए बढ़ जाएगी।