मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Skin Peeling Near Nails
Written By WD Feature Desk

नाखून के आसपास छिल जाती है स्किन? जानें कारण और उपाय

नाखून के आसपास रुखी त्वचा के ये हो सकते हैं कारण, जानें उपचार

Skin Peeling Near Nails
Skin Peeling Near Nails
  • कम पानी पीने के कारण नाखून के आसपास स्किन ड्राई होती है।
  • हाथों को बार बार धोना भी स्किन ड्राई होने का एक मुख्य कारण है।
  • त्वचा की सही देखभाल न करने के कारण हाथों की स्किन ड्राई होती है।
Skin Peeling Near Nails : नाखून के आस पास स्किन के छिलने (Skin Peels Near Nails) के कई कारण हो सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ होती है और यह उपचार के बिना भी स्वतः ठीक हो सकती है। हालांकि, कई बार इसमें अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि आहार, त्वचा की देखभाल न करना और अन्य संतुलित न जीवनशैली के कारण। इस लेख में, हम इस समस्या के कारणों को समझेंगे और उन्हें ठीक करने के लिए उपायों का विस्तार से विचार करेंगे। ALSO READ: ऊंचे तकिया पर सोने की आदत पड़ सकती है भारी, जानें नुकसान
 
नाखून के आस पास स्किन का छिलना अक्सर त्वचा की सूखापन के कारण होता है। यह त्वचा के प्राकृतिक तरीके से मॉयस्चराइज़ करने की क्षमता को कम कर देता है जिससे त्वचा सूख और तंग लगने लगती है। यह अधिकांश लोगों के लिए गर्मियों में और शारीरिक स्थितियों में बदलाव के कारण होता है। अगर आपकी राहों में समस्या है, तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसे सुलझाने के कई तरीके हैं।
 
स्किन के छिलने का मुख्य कारण हो सकता है उम्र की बढ़ती सामान्य प्रक्रिया है, जिसमें त्वचा के रंग और त्वचा की टेक्सचर में परिवर्तन होते हैं। यह त्वचा के रंग, ढंग और धर्म के लिए सामान्य होता है, लेकिन इसके साथ ही त्वचा की सूखापन के भी कई कारण हो सकते हैं। 
Skin Peeling Near Nails
नाखून के आस पास स्किन के छिलने के कारण
1. सूखा त्वचा: सूखी त्वचा एक मुख्य कारण हो सकता है जो नाखून के आस पास की स्किन को छिलने के लिए प्रेरित करता है। यह त्वचा की अल्पसंख्यक तरलता के कारण हो सकता है।
 
2. त्वचा की देखभाल न करना: अगर आप अपनी त्वचा का सही से ध्यान नहीं रखते हैं, तो यह त्वचा के छिलने का कारण बन सकता है। सही मॉयस्चराइज़र का उपयोग और सही तरह की त्वचा की सफाई इस समस्या को दूर कर सकती है।
 
3. पानी की कमी: पानी की कमी भी त्वचा को सूखा करने के लिए एक प्रमुख कारण हो सकती है। इसलिए, प्रतिदिन काफी पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
 
4. अत्यधिक हाथ धोना: कई बार त्वचा को धोने या स्क्रब करने के दौरान अत्यधिक त्वचा का संपर्क होता है, जो त्वचा की प्राकृतिक नेम और मॉयस्चर को खत्म कर सकता है।
 
नाखून की आस पास की रुखी त्वचा के लिए उपचार 
1. सही त्वचा की देखभाल: अपनी त्वचा का सही से ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से मॉयस्चराइज़र का उपयोग करें और सही तरह से त्वचा की सफाई करें।
 
2. पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन: प्रतिदिन काफी पानी पिएं ताकि आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहे।
 
3. उचित आहार: अपने आहार में फल, सब्जियां और पोषण से भरपूर आहार को शामिल करें। इससे आपकी त्वचा को पूरे आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे और यह स्वस्थ रहेगी।
 
4. अधिक पोषक तत्वों का सेवन: त्वचा की सेहत को बढ़ाने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों को युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, जैसे कि मछली, अंडे, अखरोट और बीज।
 
5. समय-समय पर नाखूनों को काटें: अगर आपके नाखून बड़े हो जाते हैं, तो वे त्वचा के आस पास को छू सकते हैं, जिससे त्वचा के छिलने की समस्या हो सकती है। इसलिए, समय-समय पर नाखूनों को काटना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
 
नाखून के आस पास की स्किन के छिलने की समस्या को ठीक करने के लिए उपरोक्त उपायों का पालन करें, और अगर समस्या गंभीर होती है तो डॉक्टर से परामर्श करें। सही त्वचा की देखभाल और स्वस्थ जीवनशैली के साथ, आप इस समस्या से निपट सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
खाली पेट चबाएं चांगेरी के पत्ते, जानें ये 10 गजब के फायदे