गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. High Pillow Side Effects
Written By WD Feature Desk

ऊंचे तकिया पर सोने की आदत पड़ सकती है भारी, जानें नुकसान

तकिया के बिना नहीं आती है नींद? जान लें ऊंचे तकिया पर सोने के नुकसान

High Pillow Side Effects
High Pillow Side Effects
  • ऊंचे तकिया पर सोना गर्दन की समस्या बढ़ा सकता है।
  • ऊंचा तकिया आपकी नींद पर प्रभाव डाल सकता है।
  • इससे नाक की साइनस में समस्याएं हो सकती हैं।
High Pillow Side Effects : सोने के लिए तकिया सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि यह हमारे नींद की गुणवत्ता पर सीधा प्रभाव डालता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऊंचा तकिया लगाना भी कुछ नुकसानों का कारण बन सकता है? कई लोग ऊंचा तकिया लगाकर सोते हैं क्योंकि तकिये के बिना उन्हें नींद नहीं आती है। आपकी यह आदत कई बिमारियों का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं ऊंचे तकिये पर सोने के नुकसान (Pillow Side Effects)...
 
1. गर्दन दर्द: ऊंचे तकिये के उपयोग से आपकी गर्दन को असह्य दर्द हो सकता है। लंबे समय तक इस तरह की तकिये पर सोने से, आपकी गर्दन की मांसपेशियों में तनाव बढ़ सकता है।
 
2. नींद की कमी: ऊंचे तकिये के उपयोग से नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है। यह आपकी समय पर उठने और अच्छे समय पर सोने की क्षमता को कम कर सकता है।
High Pillow Side Effects
3. साइनस की समस्याएं: ऊंचे तकिये का उपयोग करने से नाक की साइनस में समस्याएं हो सकती हैं। इससे नाक के बंद हो जाने का खतरा होता है, जिससे साँस लेने में परेशानी हो सकती है।
 
4. स्पाइनल कॉर्ड की समस्याएं: ऊंचे तकिये का उपयोग करने से पीठ में दर्द और स्पाइनल कॉर्ड की समस्याएं हो सकती हैं। यह आपकी पीठ के मांसपेशियों को तनाव में डाल सकता है और दर्द का कारण बन सकता है।
 
5. सिरदर्द और माइग्रेन: ऊंचे तकिये पर सोने से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है। इसका कारण हो सकता है कि तकिया आपके सिर को अनुचित धारण करता है, जिससे दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है।
 
इन सभी नुकसानों के बावजूद, कुछ लोग ऊंचे तकिये पर सोने का आनंद लेते हैं। हालांकि, यदि आपको ऊंचे तकिये के उपयोग से किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। सही तरीके से सोने के लिए एक सही तकिया का चयन करना महत्वपूर्ण होता है, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता बनी रहे।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
आंखों की ज्योति बढ़ाती है खाने की ये 10 चीजें