शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. home remedies for grey hair
Written By WD Feature Desk

उम्र से पहले सफ़ेद हो रहे हैं बाल? जानिए बालों के लिए कौन-कौन से पोषक तत्व हैं जरूरी

Hair Growth Tips
उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। लेकिन अगर बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो यह चिंता की बात है। बालों में उम्र से पहले सफेदी खराब लाइफस्टाइल, खानपान की ग़लत आदतों और शरीर में पोषक तत्वों की कमियों की ओर इशारा करती हैं।

इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि जब हमारे बालों में मेलेनिन का प्रोड्क्शन कम होने लगता है तो बाल सफेद होने लगते हैं। ये प्रक्रिया उम्र बढ़ने के साथ सामान्यतौर पर घटित होती है। मेलेनिन हमें कई पोषक तत्वों से मिलता है। अपने बालों को सेहतमंद और समय से पहले सफ़ेद होने से बचाए रखने के लिए आहार में कई पोषक तत्वों के समावेश कई आवश्यकता है।

बालों के लिए कौन-कौन से पोषक तत्व हैं जरूरी

1. प्रोटीन
हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से ही बने होते हैं। प्रोटीन की कमी के कारण न सिर्फ बाल असमय सफेद होने लगते हैं, बल्कि कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। शाकाहारियों को खासतौर पर प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करने के लिए अमीनो एसिड का सेवन करना चाहिए। हर व्यक्ति को शरीर के वजन के अनुसार प्रति किलोग्राम एक ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन के स्त्रोत:  दाल, मटर और क्विनोआ आदि खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

2 ओमेगा-3  फैटी एसिड लाता है चमक

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ ही उन्हें टूटने-झड़ने से बचाता है। यह बालों को सफेद होने से भी बचाने के लिए भी बेहद ज़रूरी है, लेकिन शरीर खुद इसका निर्माण नहीं करता। यह फैटी एसिड शरीर, बालों और स्केल्प के लिए बेहद आवश्यक है।
हमारे शरीर को प्रतिदिन 250 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है, जिसे उचित आहार से प्राप्त किया जा सकता है।

डाइट में करें इन्हें शामिल : शाकाहारी लोगों को अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट, सोयाबीन आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं मांसाहारी लोग वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन या क्रिल आदि का सेवन कर सकते हैं।
 

3. विटामिन डी से होते हैं काले बाल

विटामिन डी की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। विटामिन डी से बालों को पोषण मिलता है। विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन डी की कमी बालों के लिए जितनी खतरनाक है, विटामिन डी की अधिकता उतनी ही नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए इसका संतुलित सेवन जरूरी है। एक वयस्क को प्रतिदिन 1500 से 2000 आईयू विटामिन डी की जरूरत होती है।

 
डाइट में करें इन्हें शामिल : विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है सूरज की रोशनी है। इसी के साथ शाकाहारी लोग दूध और साबुत अनाज के सेवन से इसे प्राप्त कर सकते हैं। मांसाहारी आहार में अंडे और मछली को शामिल करना चाहिए।

4. आयरन और कॉपर है जरूरी

आयरन और कॉपर को बालों को टूटने एवं सफेद होने से बचाते हैं। आयरन की कमी से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो जाता है और ये टूटने लगते हैं। वहीं कॉपर बालों को सफेद होने से बचाता है। प्रतिदिन लगभग 8 से 10  मिलीग्राम आयरन और लगभग 1000 से 1200 एमसीजी कॉपर का सेवन करना चाहिए।

डाइट में करें इन्हें शामिल : कॉपर और आयरन की पूर्ति के लिए आप नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। डार्क चॉकलेट और अंडे भी इसका अच्छा स्रोत हैं।



5. बी कॉम्प्लेक्स विटामिन से बढ़ेगी ग्रोथ

बालों के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का नम्बर सबसे पहला है। बी कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे बी12, बायोटिन और बी6 बालों को मजबूत बनाने के साथ ही काला भी बनाते हैं। इनसे बालों की ग्रोथ तेज होती है। वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 5000 से 6000 एमसीजी बी कॉम्प्लेक्स विटामिन की आवश्यकता होती है।
डाइट में करें इन्हें शामिल : शाकाहारी लोगों के लिए सूखे मेवे, हरी पत्तेदार सब्जियां, खमीर उठे खाद्य पदार्थ बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के सबसे अच्छे स्रोत हैं। 

 



ये भी पढ़ें
आंदोलन में युद्ध जैसी तैयारी