गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Home Remedies For White Hair
Written By WD Feature Desk

सफेद बालों को करें काला किचन में रखी इन 2 चीज़ों से, नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

hair growth tips
Home Remedies For White Hair: आज के समय में बालों का सफेद होना काफी आम समस्या   हो गई है। उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना सामान्य बात है लेकिन कम उम्र में ही आजकल लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। इसके पीछे प्रदूषण, गलत खानपान, खराब जीवनशैली, तनाव और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने जैसे कई कारण हो सकते हैं।

सफेद होते बालों को काला करने के लिए अधिकतर लोग हेयर डाई, मेहंदी और कलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  बालों को नैचुरल तरीके से काला करने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हीं चीजों में सरसों का तेल भी शामिल है। सरसों का तेल बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ काला करने में भी प्रभावी होता है। तो आइए, जानते हैं सफेद बालों को काला करने के लिए कैसे करें इसका प्रयोग?

Home Remedies For Grey Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल में मेथी और लहसुन मिलाकर बनाएं हेयर ऑयल।

सामग्री
1 कटोरी सरसों का तेल
1 चम्मच मेथी
4-5 लहसुन की कली

विधि
एक चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन भीगे हुए मेथी दाना के साथ 4-5 लहसुन की कली पीसकर पेस्ट बना लें। अब एक पैन में एक कटोरी सरसों का तेल गर्म करें। इसमें यह पेस्ट डालकर थोड़ी देर गर्म होने दें। अब इसे एक सूती कपड़े की मदद से छान लें।

ऐसे करें अप्लाई
इस तेल को अपने बालों कई जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रातभर बालों में लगा रहने दें। सुबह किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इस मिश्रण के प्रयोग से आपके बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं। साथ ही, बालों की ग्रोथ भी बेहतर होगी।