मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Bay Leaf Benefits
Written By WD Feature Desk

खाली पेट पिएं तेज पत्ते का पानी, इन 5 रोगों से रहेंगे दूर

वजन कम करने से लेकर हार्ट तक के लिए फायदेमंद है तेज पत्ते का पानी

Bay Leaf Benefits
Bay Leaf Benefits
Bay Leaf Benefits : हम सभी तेज पत्ते का उपयोग मसाले के रूप में करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने करी पत्ता को उबालकर और फिर छानकर उसका पानी पीया है? तेज पत्ता सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी बहुत उपयुक्त होता है। ALSO READ: वेट लॉस के लिए वरदान है ये ग्रीन जूस, हेअर और स्किन के लिए भी है फायदेमंद

लेकिन बहुत से लोग इस बात पर असमंजस में होते हैं कि इसे सही तरीके से कैसे उपयोग किया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह खाली पेट पानी में तेज पत्ता उबालकर पीना (Bay Leaf Water) इसके फायदे प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है। इससे सेहत को बहुत लाभ होता है और यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है।
 
तेजपत्ता में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें विभिन्न विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीजिस आदि उपस्थित होते हैं।

साथ ही, तेजपत्ता में कई औषधीय गुण भी होते हैं, जैसे कि एंटीडायरेहिल, एंटीडायबिटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड। तेजपत्ता न केवल शरीर में पोषण की कमी को दूर करने में सहायक होता है, बल्कि यह कई गंभीर रोगों के उपचार और उनसे बचाव में भी प्रभावी साबित होता है। आइए जानते हैं Boiled Bay Leaf Water Benefits के बारे में....
Bay Leaf Benefits
1. इम्युनिटी बूस्ट : तेज पत्ता चाय एक प्रमुख स्रोत है विटामिन सी का, जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर रखते हैं। यह बीमारी से लड़ने में मदद करता है।
 
2. वज़न कम : तेजपत्ते की चाय में दालचीनी के गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और वजन घटाने में मदद करती हैं। इसके अलावा, ये आपके तनाव के स्तर को भी कम कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन वज़न कम करने के लिए लाभकारी है।
 
3. हेल्दी हार्ट : तेजपत्ते की चाय आपके दिल के लिए भी अच्छी है, इसमें पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और आयरन हैं। ये पोषक तत्व हृदय गति के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। 
 
4. बेहतर पाचन : तेज पत्ते पाचन में सुधार करने के लिए भी जाने जाते हैं और कब्ज से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकते हैं। अगर आप ठीक से फ्रेश नहीं हो पाते हैं तो सुबह खाली पेट इसका सेवन लाभकारी है।
 
5. कोलेस्ट्रॉल कम करे : तेज पत्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें
कस्तूरबा गांधी के बारे में 5 रोचक बातें