गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. playing video games benefits mental health
Written By WD Feature Desk
Last Updated : बुधवार, 5 जून 2024 (16:34 IST)

Video Game खेलने से मिलते हैं ये 5 साइकोलॉजिकल फायदे

क्या आपको भी पसंद है वीडियो गेम खेलना तो जान लें इसके बेहतरीन फायदे

Video Game Benefits
Video Game Benefits
Video Game Benefits : अक्सर वीडियो गेम को समय बर्बाद करने वाला और नुकसानदेह माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वीडियो गेम खेलने से कई मनोवैज्ञानिक फायदे भी मिल सकते हैं?आइए जानते हैं 5 ऐसे फायदे जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे....ALSO READ: क्या है Mirror Exposure Therapy? बॉडी शेमिंग से उबरने के लिए है फायदेमंद
 
1. दिमाग तेज होता है : वीडियो गेम खेलने से दिमाग की गतिविधि बढ़ती है, जिससे आपकी सोचने, निर्णय लेने और समस्याओं को हल करने की क्षमता में सुधार होता है।
 
2. ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है : वीडियो गेम में ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होती है, जिससे आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है। ALSO READ: Negative Thinking: नकारात्मक सोचने की आदत शरीर में पैदा करती है ये 5 बीमारियां
 
3. तनाव कम होता है : वीडियो गेम खेलने से तनाव कम करने में मदद मिलती है। यह एक तरह से "एस्केप" प्रदान करता है, जिससे आप अपनी चिंताओं और दैनिक जीवन के तनाव से कुछ समय के लिए दूर हो सकते हैं।
 
4. रचनात्मकता बढ़ती है : कई वीडियो गेम में आपको रचनात्मक रूप से सोचने और समस्याओं के लिए नए समाधान खोजने की आवश्यकता होती है, जिससे आपकी रचनात्मकता बढ़ती है।
 
5. सामाजिक कौशल विकसित होते हैं : ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम खेलने से आप अन्य लोगों के साथ संवाद करना सीखते हैं, टीम वर्क करना सीखते हैं, और नए दोस्त बनाते हैं।
Video Game Benefits
ध्यान रखें:
  • हर वीडियो गेम फायदेमंद नहीं होता है। हिंसक या अश्लील गेम खेलने से नुकसान हो सकता है।
  • संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। वीडियो गेम खेलने के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी समय निकालें, जैसे पढ़ाई, खेल, या दोस्तों के साथ समय बिताना।
  • अगर आपको लगता है कि आप वीडियो गेम के आदी हो रहे हैं, तो मदद लें।
वीडियो गेम खेलना एक मनोरंजक गतिविधि हो सकती है, लेकिन यह आपके मन और शरीर के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। बस संतुलन बनाए रखें और सही प्रकार के गेम चुनें।
ये भी पढ़ें
भुने या उबले चने, सेहत के लिए क्या है ज्यादा पौष्टिक? आइए जानते हैं