मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Negative Thinking side effects on your health
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शुक्रवार, 17 मई 2024 (17:29 IST)

Negative Thinking: नकारात्मक सोचने की आदत शरीर में पैदा करती है ये 5 बीमारियां

ज्यादा नकारात्मक सोचने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

Negative Thinking
Negative Thinking
Negative Thinking : नकारात्मक सोच का हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। नकारात्मक सोच के कारण हमें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि नकारात्मक सोच के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं...ALSO READ: ऑफिस जाने का नहीं करता है मन! आ रहा है नौकरी बदलने का विचार? तो खुद से पूछें ये 5 सवाल
 
1. अवसाद (Depression) : अवसाद एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो नकारात्मक सोच से जुड़ी होती है। अवसाद से ग्रस्त व्यक्ति हमेशा निराश, उदास और बेचैन महसूस करते हैं। उन्हें जीवन में कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती और वे हमेशा नकारात्मक सोचते रहते हैं। ALSO READ: मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित करती है आयरन की कमी, जानें इसके लक्षण
 
2. चिंता (Anxiety) : चिंता एक सामान्य मानसिक बीमारी है जो नकारात्मक सोच से जुड़ी होती है। चिंता से ग्रस्त व्यक्ति हमेशा किसी न किसी बात को लेकर चिंतित रहते हैं। उन्हें हमेशा डर लगा रहता है कि कुछ बुरा होने वाला है।
 
3. अनिद्रा (Insomnia) : अनिद्रा एक नींद से जुड़ी बीमारी है जो नकारात्मक सोच से जुड़ी होती है। अनिद्रा से ग्रस्त व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है या फिर उनकी नींद बार-बार टूट जाती है। नकारात्मक सोच के कारण व्यक्ति को नींद आने में परेशानी होती है।
 
4. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) : उच्च रक्तचाप एक हृदय रोग है जो नकारात्मक सोच से जुड़ा होता है। उच्च रक्तचाप से ग्रस्त व्यक्ति का रक्तचाप हमेशा उच्च रहता है। नकारात्मक सोच के कारण व्यक्ति का तनाव बढ़ जाता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है।
 
5. मोटापा (Obesity) : मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो नकारात्मक सोच से जुड़ी होती है। मोटापा से ग्रस्त व्यक्ति का वजन बहुत अधिक होता है। नकारात्मक सोच के कारण व्यक्ति तनाव में रहता है और अधिक खाना खाने लगता है, जिससे मोटापा हो सकता है।
Negative Thinking
नकारात्मक सोच से कैसे बचें?
नकारात्मक सोच से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं...
  • सकारात्मक सोचने की कोशिश करें।
  • अपने जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान दें।
  • नकारात्मक लोगों से दूर रहें।
  • योग और ध्यान करें।
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • अगर आपको नकारात्मक सोच से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें।
ध्यान रखें: नकारात्मक सोच से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए नकारात्मक सोच से बचने की कोशिश करें और सकारात्मक सोचने की आदत डालें।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
ऑफिस में लम्बे समय तक बैठे-बैठे बढ़ने लगा है वजन तो आजमाएँ ये वेट कंट्रोल के टिप्स?