खीरा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी, शरीर को हो सकती है बड़ी हानि

n water
सब्जियों में मशहूर खीरा हर किसी को पसंद होता है। कई लोग इसे सलाद के रूप में नियमित खाना पसंद करते हैं। शरीर को हाइड्रट रखने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती तक कई अनमोल गुणों का खजाना है खीरा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि खीरे में पानी के साथ ही अन्य पोषक तत्व भी उचित मात्रा में मौजूद होते हैं और खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप उन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाने वाले होते हैं।
खीरे की सबसे बड़ी खासियत है, कि इसमें 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा प्यास बुझाता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। यह हमारे शरीर के आंतरिक अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके अलावा धूप से झुलसी हुई त्वचा को न केवल राहत देता है बल्कि त्वचा की जलन और टेनिंग भी कम करता है। हमें प्रतिदिन कुछ विटामिन्स लेना बेहद जरूरी होता है।

जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं। खीरा में जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं। इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करती है।

आइए अब आप भी जान लीजिए खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है ?

1. पाचन की समस्याएं- हम सभी जानते हैं कि भोजन को डाइजेस्ट करने के लिए पीएच लेवल की आवश्यकता होती है, लेकिन खीरे के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है। और यह खाना या खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है।

2. पोषक तत्‍व- खीरे में 80 प्रतिशत पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। अत: अन्य पोषक तत्व भी उचित मात्रा में मौजूद होते हैं और खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप उन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह जाते हैं।

3. प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान- खीरे खाने के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, अत: यह पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है।

4. लूजमोशन (दस्त), डायरिया की समस्या- विशेषज्ञों की मानें तो खीरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर आप खीरे के बाद पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूजमोशन की शिकायत हो सकती है।

5. इन चीजों के साथ भी न पीएं पानी- विशेषज्ञों के अनुसार सिर्फ खीरा ही नहीं बल्कि पानी से भरपूर कई फल जैसे अनानस, तरबूज और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं। इसलिए खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 से 30 मिनट का अंतराल रखना उचित रहता है।

6. और क्या-क्या न खाएं- इसके अलावा अगर आप सलाद के रूप में खीरा खाने के बाद भोजन के साथ लस्सी पीते हैं तो खीरे के ऊपर लस्सी पीना आपका पेट खराब कर सकती है और आपको पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अत: खीरा खाने के तुरंत बाद लस्सी कभी भी न पीएं। साथ ही खीरे के ऊपर दूध भी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती हैं और इसके ऊपर गरम दूध पीने से व्यक्ति को खांसी, बुखार और अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ALSO READ:
Depression : खतरनाक हो सकता है डिप्रेशन के लक्षणों को नजरअंदाज करना



और भी पढ़ें :