बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. know whom should not eat pomegranate
Written By

5 तरह की परेशानियां हैं तो अनार भूलकर भी न खाएं

pomegranate
health tips अनार खाने के फायदे तो आपने सुनें होंगे, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि कभी-कभी इसके सेहत को नुकसान भी होते हैं। आइए यहां जानते हैं किस रोग से ग्रसित व्यक्ति को भूलकर भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए।

जानिए यहां अनार के नुकसान के बारे में- 
 
1 शीत की तासीर : अगर आपकी तासीर ठंडी है या फिर आप इंफ्लूएंजा, खांसी अथवा कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपको नुकसान हो सकता है।
 
2 लो ब्लड प्रेशर : अनार रक्तचाप को नियंत्रित करता है, खास तौर से हाई ब्लड प्रेशर में यह लाभप्रद है, परंतु अगर आप लो ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप के मरीज हैं या डॉक्टर के अनुसार दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो यह कभी-कभी नुकसानदायक हो सकता है। 
 
3 स्किन एलर्जी : एलर्जी के मरीजों को अनार का सेवन चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए अन्याथा आपकी एलर्जी बढ़ सकती है।
 
4 मानसिक समस्या या एड्स की बीमारी- ऐसा माना जाता है कि एड्स या मानसिक समस्या होने की स्थिति में अगर आप इलाज के साथ-साथ अनार का सेवन कर रहे हैं, तो य‍ह हानिकारक हो सकता है।
 
5 एसिडिटी- अनार की तासीर ठंडी होने के कारण खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता है, जिससे खाना पेट में सड़ने लगता है, अत: यदि आप एसिडिटी से परेशान हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। 


 
ये भी पढ़ें
कब, किस समय और किस पात्र में पानी पीने से मिलेगा लाभ?