अपने workout को करें enjoy, अपनाएं ये 5 टिप्स

किसी भी तरह का वर्कआउट करने से पहले खुद को मन से तैयार करना बेहद जरूरी होता है, जो कई लोगों के लिए काफी मुश्किल भी है। पर एक बार इसकी शुरूआत हो जाएं
और करने की आदत हो जाएं, तो बहुत से अच्छे परिणाम भी सामने आते हैं। एक्सरसाइज करने से ना तो जी चुराएं और ना इसे मजबूरी मानें। नियमित एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस, डाइबिटीज, बीपी जैसी बीमारियां दूर रहती है। अपने एक्सरसाइज के समय को कैसे एजॉय करें, जिससे हर बार इसे करते समय खुद को धकेलने की जरूरत न पड़ें, बल्कि अपनी खुशी के साथ
पूरे उत्साह के साथ नियमित व्यायाम को करें।
आइए जानते है कुछ टिप्स-

1. जो एक्सरसाइज आपको अच्छा लगे, वहीं करें। जिसमें आपका मन लगें। उसी एक्सरसाइज को करने से आपको रिजल्ट भी अच्छे मिलेंगे, क्योंकि आप अपने व्यायाम को बिना मन को मारे नियमित अपनी खुशी से करते है। एरोबिक्स, जुंबा डांस, जिम, योगा आपको जो एक्सरसाइज पसंद है उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

2. एक्सरसाइज करने से कई लाभ मिलते हैं। इस बारे में जरूर सोचे और अपने वर्कऑउट पर ध्यान दें। यह याद रखें कि एक्सरसाइज से कम करना है या वजन मेंटेन करना है, इसे ईमानदारी के साथ और रेगुलर करें, तो उसके नतीजे सही और अच्छे आएंगे।

3. 5 मिनट ज्यादा एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। पहले दिन 15 मिनट, एक हफ्ते के बाद 20 मिनट, कुछ हफ्तों तक 30 मिनट और उसके बाद 40 मिनट और आखिरी में कम से कम 1 घंटा वॉक करें।
4. वर्कआउट करते समय एक्सरसाइज का अगला स्टेप करने की हड़बड़ी ना करें। खुद को समय दें। ऐसा न करें कि आप अगर 15 मिनट की वॉक या 15 मिनट के योग की शुरूआत करते है, तो जरूरी नहीं कि अगले दिन 30 मिनट की वॉक या योग करें।
ऐसा करने से बॉडी में स्टेमिना डेवलप नहीं होगा।

5. एक्सरसाइज को इन्ट्रस्टिंग बनाने के लिए अपने मोबाइल में कुछ फास्ट म्यूजिक लगाकर रखें और इसे एक्सरसाइज करते समय सुनें। वहीं यदि योग कर रहे हैं, तो बांसुरी, सितार, तबला वादन की बहुत ही धीमी धुन बजा सकते है।
इन बातों का भी ख्याल रखें

व्यायाम के बाद आधे घंटे तक रेडीमेड जूस या कोल्ड ड्रिंक ना पिएं। सिर्फ पानी नारियल पानी ही पीना आपके लिए फायदेमंद है।

खाना खाकर व्यायाम करने न जाएं। खाली पेट ही व्यायाम करना सही रहता है।

कभी भी व्यायाम से पहले और व्यायाम के बाद बहुत सारा पानी न पीएं। इससे पेट में दर्द हो सकता है।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए व्यायाम के बीच-बीच में एक-एक सिप करके पानी पी सकते है।
व्यायाम करने के 1 घंटे बाद ही खाना खाना चाहिए।




और भी पढ़ें :